Shahrukh Khan Birthday: गौरी से शादी करने के लिए इस अभिनेता ने किया था कई मुश्किलों का सामना, जानें कैसे हुई शादी

करोड़ों दिलों पर राज करने वाले अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) आज अपना 55 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके फैंस देश ही नहीं दुनियाभर में हैं। हर साल 2 नवंबर को उनके घर मन्नत के बाहर शाम से ही हजारों की संख्या में फैन्स जमा हो जाते हैं।

Shahrukh Khan

बॉलीवुड (Bollywood) के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का जन्म 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में हुआ था। शाहरुख का बचपन से ही अभिनय की तरफ झुकाव था।

करोड़ों दिलों पर राज करने वाले अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके फैंस देश ही नहीं दुनियाभर में हैं। हर साल 2 नवंबर को उनके घर मन्नत के बाहर शाम से ही हजारों की संख्या में फैन्स जमा हो जाते हैं। वे तब तक खड़े रहते हैं जब तक वे अपने हीरो का दीदार नहीं कर लेते।

शाहरुख भी अपने घर की बालकनी में आकर फैंस से रुबरु होते थे, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के चलते मन्नत के बाहर, सड़क पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बता दें कि इस बार शाहरुख ने फैन्स से पहले ही आग्रह किया था कि घर के बाहर जमा न हों।

Indian Army के डॉक्टरों ने रचा इतिहास, 16 हजार फीट की ऊंचाई पर किया जवान का ऑपरेशन

उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, “मैं लोगों से गुजारिश करता हूं कि वे इस बार मन्नत के बाहर जमा न हो। मेरा जन्मदिन हो या कहीं भी…इस बार का प्यार थोड़ा दूर से यार।” वैसे, शाहरुख ने फैन्स को इस साल निराश होने नहीं देंगे। इस साल शाहरुख (Shahrukh Khan) ने अपने फैन्स के लिए कुछ प्लान किया है। किंग गान इस साल अपना बर्थ डे ऑनलाइन मनाने वाले हैं।

बॉलीवुड (Bollywood) के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का जन्म 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में हुआ था। शाहरुख का बचपन से ही अभिनय की तरफ झुकाव था। कई स्टेज परफॉर्मेंस में वो उस जमाने के एक्टर्स के अंदाज में एक्टिंग किया करते थे। उनकी हमेशा ही सराहना होती रही है। बाद में शाहरुख ने बैरी जॉन अकादमी से एक्टिंग की शिक्षा ली।

बॉलीवुड की मसाला फिल्म जैसी है हेमा की जिंदगी, ड्रीमगर्ल के दीवाने थे संजीव- जितेंद्र, बाजी मार गये धर्मेंद्र

शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर डिग्री लेने के बाद जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स में एडमिशन लिया था। लेकिन वो इसे पूरा करने से पहले ही एक्टिंग की दुनिया में चले गए। 1992 में ‘दीवाना’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। मुंबई आने के बाद शाहरुख ने टीवी पर ‘सर्कस’ और ‘फौजी’ जैसे धारावाहिकों में काम किया।

कम लोग ही जानते हैं कि शाहरुख ‘दीवाना’ से पहले ‘दिल आशना है’ की शूटिंग पूरी कर चुके थे। उन्होंने साइन भी पहले यही फिल्म की थी।  फिल्म ‘बाजीगर’ से लेकर ‘जीरो’ तक कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्होंने शाहरुख (Shah Rukh Khan) को बॉलीवुड का ‘किंग खान’ (King Khan) बना दिया।

सैनिक स्कूलों में OBC को मिलेगा 27 फीसदी आरक्षण, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

फिल्मों के अलावा, शाहरुख खान (Shahrukh Khan) टीवी पर भी सक्रिय रहे हैं। वह ‘केबीसी’, ‘क्या आप पांचवीं पास से तेज हैं?’, ‘जोर का झटका’ जैसे रियलिटी शो होस्ट कर चुके हैं। शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्तूबर 1991 को शादी की थी। उनके तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

शाहरुख ने गौरी (Gauri Khan) से शादी करने के लिए काफी पापड़ बेले थे। किंग ऑफ बॉलीवुड बुक में अनुपमा चोपड़ा ने शाहरुख और गौरी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताई थीं। बुक में लिखा है कि गौरी के पिता को शाहरुख के धर्म से नहीं बल्कि उनके एक्टिंग से दिक्कत थी। वहीं गौरी की मां को भले ही स्क्रीन पर शाहरुख को देखना पसंद था, लेकिन वह उन्हें दामाद के रूप में नहीं देखना चाहती थीं।

ये भी देखें-

उन्होंने तो ज्योतिषी से भी सलाह ली थी कि कैसे दोनों का रिश्ता तोड़ा जाए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वहीं, गौरी के भाई विक्रांत को भी उनकी बहन का शाहरुख के साथ रिश्ता पसंद नहीं था। विक्रांत ने तो शाहरुख को बंदूक से भी डराया था। बता दें कि शाहरुख और गौरी ने 25 अक्टूबर, 1991 को शादी की थी।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें