सैनिक स्कूलों में OBC को मिलेगा 27 फीसदी आरक्षण, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार (Central Government) ने 2021-22 सत्र से सैनिक स्कूलों (Sainik School) में भी ओबीसी आरक्षण (OBC reservation) लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत 27 फीसदी सीट ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षित रहेगी।

Sainik School

फाइल फोटो।

सैनिक स्कूल (Sainik School) में अभी तक 15 प्रतिशत सीट्स एससी यानी शिड्यूल कास्ट श्रेणी के लिए आरक्षित रखी जाती हैं और 7.5 प्रतिशत सीट्स एसटी यानी शिड्यूल ट्राइब के लिए आरक्षित हैं।

केंद्र सरकार (Central Government) ने 2021-22 सत्र से सैनिक स्कूलों (Sainik School) में भी ओबीसी आरक्षण (OBC reservation) लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत 27 फीसदी सीट ओबीसी (OBC)  छात्रों के लिए आरक्षित रहेगी। यह जानकारी रक्षा सचिव अजय कुमार ने दी है। बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya and Navodaya Vidyalaya) में पहले से ही यह आरक्षण लागू किया जा चुका है।

सरकार की ओर से जारी सर्कुलर (circular) में कहा गया है कि सैनिक स्कूलों की 67 प्रतिशत सीट्स उन स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व हैं जो उन यूनियन टैरिट्रीज या स्टेट्स (union territories/states) से आते हैं, जिनमें स्कूल स्थित है। और बाकी की 33 प्रतिशत सीट्स उन स्टूडेंट्स के लिए हैं जो उस राज्य या यूटी के बाहर के होते हैं। इन दो सूचियों को लिस्ट ऐ और लिस्ट बी (list A and list B) नाम कहा जाएगा।

चीन के इस नापाक मंसूबे के खिलाफ भारत ने की है ये तैयारी, जानें मामला

सैनिक स्कूल में अभी तक 15 प्रतिशत सीट्स एससी यानी शिड्यूल कास्ट श्रेणी के लिए आरक्षित रखी जाती हैं और 7.5 प्रतिशत सीट्स एसटी यानी शिड्यूल ट्राइब के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा 25 प्रतिशत सीट्स उन स्टूडेंट्स के लिए छोड़ी जाती हैं जो डिफेंस पर्सोनेल (defence personnel) के परिवारों से आते हैं या वे स्टूडेंट्स जिनके घर में किसी न किसी ने किसी रूप में देश के लिए काम किया है।

ये भी देखें-

सैनिक स्कूल्स सोसाइटी, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के अंतर्गत काम करती है और देश के करीब 33 सैनिक स्कूलों को मैनेज करती है। ये स्कूल रेजिडेंशियल होते हैं, जहां कैंडिडेट पढ़ाई तो करते ही हैं साथ ही वहां रहते भी हैं। नये नियम के अनुसार करीब 27 प्रतिशत सीट्स ओबीसी कैटेगरी के लिए रिजर्व रहेंगी। यह रिजर्वेशन पॉलिसी अगले सत्र से लागू होगी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें