1993 मुंबई ब्लास्ट: मुख्य आरोपी टाइगर मेमन के भाई यूसुफ की जेल में मौत, जानें कौन था ये

यूसुफ मेमन के अंडरवर्ल्ड से लिंक थे। मुंबई ब्लास्ट में टाइगर मेनन ने आतंकी गतिविधियों के लिए उसका इस्तेमाल किया था। इसी के लिए वह दोषी करार दिया गया था।

मुंबई ब्लास्ट में के मुख्य आरोपी टाइगर मेमन का भाई था यूसुफ मेमन।

1993 मुंबई बम धमाके के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे यूसुफ मेमन की शुक्रवार को जेल में मौत हो गई। वह सिलसिलेवार बम धमाकों में दोषी ठहराए जाने के बाद से नासिक सेंट्रल जेल में आजीवन कारवास की सजा काट रहा था। यूसुफ मेमन फरार मुख्य साजिशकर्ता टाइगर मेनन का भाई है। हालांकि उसकी मौत किन कारणों से हुई है इसके बारे में अभी कुछ पता नहीं चल सका है।

एक अधिकारी के मुताबिक मेमन की मौत के पीछे क्या कारण है अभी इस बारे में कुछ पता नहीं चल सका है। उसकी डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। शव को धुले अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। बता दें कि यूसुफ मेमन को साल 2007 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। पहले वह मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में बंद था।

कौन था यूसुफ मेमन: यूसुफ मेमन के अंडरवर्ल्ड से लिंक थे। मुंबई ब्लास्ट में टाइगर मेनन ने आतंकी गतिविधियों के लिए उसका इस्तेमाल किया था। इसी के लिए वह दोषी करार दिया गया था। टाइगर मेमन मुंबई बम ब्लास्ट में भगोड़े अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम व अन्य लोगों के साथ मास्टरमाइंड था। बता दें कि यूसुफ मेमन के भाई याकूब मेनन को इसी मामले में 2015 में नागपुर सेंट्रल जेल में फांसी की सजा दी गई थी।

मुंबई ब्लास्ट: मार्च 1993 में मुंबई एक के बाद एक सीरियल बम ब्लास्ट से दहल गई थी। कुल 12 बम धमाके हुए थे। इसमें कुल 315 लोगों की जान चली गई थी। इस केस में दाऊद इब्राहिम का भी नाम है लेकिन वह ब्लास्ट के बाद से ही फरार है। बताया जाता है कि वह पाकिस्तान के कराची में रह रहा है। हालांकि वह अपने ऊपर लगे इन आरोपों से साफ इनकार करता है।

यह भी पढ़ें