भारतीय रेलवे ने की 12 मई से ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारी, आज शाम से शुरू होगी बुकिंग

भारत सरकार के रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। भारत में सामान्य रेल सेवा की शुरुआत 12 मई, 2020 से की जाएगी।

Ministry of Railways

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है।

भारत सरकार के रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। भारत में सामान्य रेल सेवा की शुरुआत 12 मई, 2020 से की जाएगी। IRCTC की वेबसाइट पर इनकी ऑनलाइन बुकिंग 11 मई शाम 4:00 से शुरू होगी। शुरू में 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। बाद में इसे और बढ़ाने की तैयारी है।

ये सभी स्पेशल ट्रेनें होंगी, जिन्हें नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाया जाएगा। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी।

पलामू पुलिस ने कुख्यात नक्सली संदीप यादव को साथियों के साथ दबोचा, लेवी के लिए दे रहा था धमकी

बेंगलुरु, मुंबई, रांची और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर 11 मई को शाम 4 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू होगी। कहा जा रहा है कि इन ट्रेनों के स्टॉपेज में परिवर्तन किया जाएगा। पूरी जानकारी ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल के साथ ही मिलेगी।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

नक्सली कमांडर को मार गिराने वाली बहादुर बेटी को एसपी ने किया सम्मानित, कहा- ‘अब नक्सलियों को आप से डरना होगा’

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इस योजना के तहत दिल्ली से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलेंगी। दिल्ली से बेंगलुरु के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलाने की तैयारी है। पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, “रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी।”

बता दें कि इन ट्रेनों में रिजर्वेशन केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। मोबाइल एप से टिकट बुक करा सकते हैं। एजेंट से टिकट बुक नहीं करा सकते।

इसके अलावा तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं है और करेंट टिकट की भी सुविधा नहीं मिलेगी। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें