Indian Railways: आज से रेलवे ने लागू किया नया नियम, यात्रियों को होगा ये फायदा

कोरोना काल में यात्रियों को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने टिकटों के रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा।

Indian Railways

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी। हालांकि, बाद में चरणबद्ध तरीके से सेवाएं बहाल कर दी गईं।

कोरोना काल में यात्रियों को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने टिकटों के रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। ये बदलाव आज यानी 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। पिछले कुछ महीनों से कोरोना महामारी के मद्देनजर रेलवे ने ये समय दो घंटे कर दिया था।

एक बयान में रेलवे (Indian Railways) की ओर से कहा गया कि कोविड-19 से पूर्व के दिशानिर्देशों के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी ताकि खाली बर्थ दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक (Ticket Booking) किए जा सकें।

भारत में सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन में आई छह फीसदी की कमी

रेलवे (Indian Railways) ने कहा कि पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित/ परिवर्तित प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार किया जाता था। बता दें कि कोविड काल में चल रही स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों के लिए पहले की तरह ही टिकट रिजर्वेशन चार्ट करीब 4 घंटे पहले तैयार किया जाता था, लेकिन दूसरे रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में बदलाव किया गया था।

इस दौरान ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले से तैयार होने वाले दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के समय को बढ़ाकर दो घंटा कर दिया गया था। यानी कोरोना काल में चलने वाली ट्रेनों के लिए ट्रेनों के प्रस्थान समय से दो घंटे पहले ही चार्ट तैयार कर लिया जाता था। इस प्रक्रिया में बदलाव किया गया है और रिजर्वेशन चार्ट के लिए पुराना टाइम-टेबल लागू कर दिया गया है।

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 69 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए 73,272 नए मामले

यानी अब रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के स्टेशन से निकलने के 30 मिनट पहले बनना शुरू होगा और प्रस्थान समय से 5 मिनट पहले तक तैयार किया जा सकेगा। इस बदलाव के साथ यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए भी ज्यादा समय मिलेगा। यानी अब यात्री ट्रेन के निकलने से 30 मिनट पहले तक टिकट बुकिंग कर सकेंगे।

रेलवे (Indian Railways) ने कहा, “रेल यात्रियों के लिए सुविधा सुनिश्चित करने के वास्ते जोनल रेलवे द्वारा किए गए अनुरोध के हिसाब से इस मामले पर विचार किया गया। इसके बाद तय किया गया कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 30 घंटा पहले तैयार कर लिया जाए।”

EXCLUSIVE: झारखंड के DGP एम वी राव का इंटरव्यू

रेलवे (Indian Railways) के मुताबिक, “अब ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग सुविधा दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने से पहले तक उपलब्ध होगी। इसके लिए CRIS सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया जाएगा ताकि 10 अक्टूबर से इस व्यवस्था को बहाल किया जा सके।”

ये भी देखें-

बता दें कि इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी। हालांकि, बाद में चरणबद्ध तरीके से सेवाएं बहाल कर दी गईं, जिसकी शुरुआत एक मई से प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल शुरू करने से हुई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें