Martyrs’ Day: 2 मिनट के लिए पूरा देश रखेगा मौन, गृह मंत्रालय ने जारी किया ये आदेश

शहीद दिवस (Martyrs’ Day) यानी 30 जनवरी को लेकर इस बार केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसको लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

Martyrs' Day

गृह मंत्रालय की ओर से शहीद दिवस (Martyrs’ Day) के लिए जो आदेश जारी हुआ है, उसमें कहा गया है कि 30 जनवरी को सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा।

शहीद दिवस (Martyrs’ Day) यानी 30 जनवरी को लेकर इस बार केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसको लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस नए आदेश में देश की आजादी में बलिदान देने वालों की याद में दो मिनट का मौन रखने को कहा गया है।

इस दौरान कामकाज और आवाजाही पर रोक रहेगी। गृह मंत्रालय की ओर से शहीद दिवस (Martyrs’ Day) के लिए जो आदेश जारी हुआ है, उसमें कहा गया है कि 30 जनवरी को सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके साथ-साथ पूरे देश में उन दो मिनट के लिए कोई कामकाज या आवाजाही नहीं होगी यानि उस दौरान पूरा देश थम जाएगा।

Mil Rail: भारतीय रेलवे की आर्मी विंग जो मुश्किल हालातों में भी करती है सेना की मदद

जहां जैसी व्यवस्था है, वहां उस तरीके से 10.59 पर अलर्ट कर दिया जाया करेगा। जिन जगहों पर सायरन की व्यवस्था है, वहां सायरन बजाकर मौन की याद दिलाई जाएगी। कुछ जगहों पर आर्मी गन से फायर करके संदेश दिया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि पहले मौन के दौरान कुछ दफ्तरों में कामकाज चलता रहता था, अब इसको सख्ती से लागू करने का आदेश जारी किया गया है।

ये भी देखें-

बता दें कि शहीद दिवस (Martyrs’ Day) हर साल 30 जनवरी को मनाया जाता है। नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 30 जनवरी, 1948 को दिल्ली के बिड़ला भवन में शाम की प्रार्थना सभा के दौरान गोली मार हत्या कर दी थी। बापू की पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें