Jharkhand: पूर्व नक्सली लड़ना चाहता है विधानसभा चुनाव, कई पुलिस अफसरों की हत्या का है आरोपी

कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन (Kundan Pahan) ने एनआईए कोर्ट (NIA Court) से झारखंड (Jharkhand) में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है।

Jharkhand

कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन (Kundan Pahan) ने एनआईए कोर्ट (NIA Court) से विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है।

कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन (Kundan Pahan) ने एनआईए कोर्ट (NIA Court) से झारखंड (Jharkhand) में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है। उसने आवेदन देकर कहा है कि वो तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहता है।

Jharkhand
पूर्व नक्सली कुंदन पाहन (फाइल फोटो)

झारखंड (Jharkhand) का कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत 57 मामलों में आरोपी है। इन सभी मामलों में उसने आवेदन देकर चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है। बता दें कि एक समय पुलिस के लिए सिरदर्द रह चुके कुंदन पाहन ने 2017 में सरेंडर कर दिया था। उसने उसी वक्त सियासत में जाने के संकेत दिए थे।

झारखंड (Jharkhand) सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर 15 लाख के इनामी नक्सली कुंदन पाहन ने 14 मई, 2017 को रांची पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था। कुंदन पाहन पर पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या करने का आरोप है। इसके अलावा उस पर डीएसपी, इंस्पेक्टर और कई पुलिसवालों की हत्या के भी केस चल रहे हैं। पुलिस को मोस्ट वान्टेड कुंदन की कई सालों से तलाश थी।

लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी। ऐसे में कुंदन का आत्मसमर्पण करना झारखंड (Jharkhand) पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि मानी गई। सरेंडर के बाद कुंदन पाहन को कड़ी सुरक्षा में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में रखा गया। हाल ही में कुंदन पाहन को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से हजारीबाग ओपन जेल में शिफ्ट किया गया है। यहां कुंदन अपनी पत्नी के साथ रह रहा है।

पढ़ें: हिमाचल प्रदेश का जांबाज श्रीनगर (Shrinagar) में शहीद, बुझ गया घर का इकलौता चिराग

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें