जम्मू कश्मीर: आतंकियों के पास पहुंच रहीं चीन से बनने वाली स्टील की गोलियां, रखती हैं बुलेट प्रूफ जैकेट को भी भेदने की क्षमता

Steel Bullets: जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है।

Terrorists

सांकेतिक तस्वीर

आतंकी सज्जाद अफगानी के पास से जो गोलियां (Steel Bullets) मिली थीं, उन्हें आर्मर पियर्सिंग (एपी) कहते हैं और ये बहुत हार्ड स्टील या टंगस्टन कार्बाइड से बनी होती हैं।

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। बीते हफ्ते शोपियां जिले के रावलपोरा में मुठभेड़ में मारे गए जैश कमांडर आतंकी विलायत हुसैन उर्फ सज्जाद अफगानी के पास से जो 36 गोलियां मिली हैं, वे चीन द्वारा निर्मित स्टील की गोलियां (Steel Bullets) हैं। इस खबर के सामने आते ही सुरक्षाबल अलर्ट हो गए हैं।

सुरक्षाबलों ने अपने वाहनों, बंकरों और जवानों की बुलेट प्रूफिंग क्षमता को मजबूत करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। बता दें कि चीन निर्मित स्टील की गोलियां (Steel Bullets) सामान्य बुलेफ प्रूफ वाहनों और बुलेट प्रूफ जैकेट को भी भेद सकती हैं।

Janata Curfew: आज पूरे हुए जनता कर्फ्यू के एक साल, पीएम मोदी ने लोगों से की थी ये अपील

आतंकी सज्जाद अफगानी के पास से जो गोलियां मिली थीं, उन्हें आर्मर पियर्सिंग (एपी) कहते हैं और ये बहुत हार्ड स्टील या टंगस्टन कार्बाइड से बनी होती हैं।

सबसे पहले स्टील के कारतूसों के इस्तेमाल की खबर साल 2017 में मिली थी। ये मामला उस समय का है जब आतंकी संगठन जैश ने पुलवामा के लेथपोरा में सीआरपीएफ कैंप पर हमला किया था। इस हमले में भारत के 5 जवान शहीद हो गए थे। चौंकाने वाली बात ये थी कि ये जवान बुलेटप्रूफ जैकेट पहने हुए थे, लेकिन फिर भी उनकी जान नहीं बच पाई थी।

बता दें कि स्टील के कारतूस बनाने पर दुनियाभर में बैन लगा है लेकिन चीन इसे फिर भी बनाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें