सरकारी नौकरी: डाक विभाग में 5000 से ज्यादा वैकेंसी, नहीं देना होगा कोई एग्जाम, ऐसे करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2020: ये वैकेंसी ग्रामीण डाक सेवक और पोस्ट मास्टर के पदों पर निकली है। आधिकारिक नोटिफिकेशन आ चुका है

India Post GDS Recruitment 2020

सांकेतिक तस्वीर

India Post GDS Recruitment 2020:  आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मैथ्स, इंग्लिश और स्थानीय भाषा के साथ क्लास 10वीं में पास होना जरूरी है। आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। आवेदन 1 सितंबर 2020 से शुरू हो गए हैं और 30 सितंबर 2020 आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख है। 

India Post GDS Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। भारतीय डाक विभाग (India Post GDS Recruitment 2020) में हजारों पदों पर वैकेंसी निकली हैं।

ये वैकेंसी ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) और पोस्ट मास्टर के पदों पर निकली है। जो लोग 10वीं पास कर चुके हैं, वह इन वैकेंसीज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन वैकेंसी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन आ चुका है और आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। ये भर्तियां ओडिशा और तमिलनाडु पोस्टल सर्किल में होंगी।

ओडिशा में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के लिए 2060 पदों पर वैकेंसी है, वहीं तमिलनाडु में 3162 पदों पर वैकेंसी है।

दोनों ही जगह आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मैथ्स, इंग्लिश और स्थानीय भाषा के साथ क्लास 10वीं में पास होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- दो शिफ्टों में चलेगी दिल्ली मेट्रो, यात्रियों को करना होगा इन नियमों का पालन…

आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग में उम्र सीमा में छूट भी मिलेगी। आयु की गणना एक सितंबर 2020 तक की जाएगी।

आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। आवेदन 1 सितंबर 2020 से शुरू हो गए हैं और 30 सितंबर 2020 आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख है। एससी, एसटी और महिलाओं को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा, इसके अलावा बाकी के वर्गों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क है।

पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10वीं में मिले नंबरों के आधार पर होगा। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें