भारत-चीन सीमा विवाद: दोनों देशों के अगले हफ्ते एक बार फिर होगी सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत

भारत और चीन (India China) के बीच सैन्य कमांडर स्तर की 7वीं बातचीत 12 अक्टूबर को हुई थी। बैठक बेनतीजा रही। हालांकि, दोनों पक्षों ने कहा था कि बैठक में रचनात्मक बातचीत हुई है।

India China

India China

भारत और चीन (India China) के बीच जारी विवाद का शांतिपूर्ण समाधान के लिए अगले हफ्ते दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत होगी। इसमें मुख्य तौर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर सहमति पर बातचीत हो सकती है। भारत और चीन (India China) के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत सात बार हो चुकी है।

धीरे-धीरे नेपाल को अपने आगोश में ले रहा है ड्रैगन, नेपाल के 150 हेक्टेयर जमीन पर चीन ने किया कब्जा

भारत और चीन (India China) के बीच सैन्य कमांडर स्तर की 7वीं बातचीत 12 अक्टूबर को हुई थी। बैठक बेनतीजा रही। हालांकि, दोनों पक्षों ने कहा था कि बैठक में रचनात्मक बातचीत हुई है। अब अगले हफ्ते सैन्य कमांडर स्तर की 8वीं बातचीत होगी। भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन बातचीत की अगुआई करेंगे। इनके साथ विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव भी मौजूद रहेंगे।

ये बातचीत इसलिए भी अहम है क्योंकि सर्दियां आ गई हैं। लद्दाख में सेना के जवान शून्य से 30 डिग्री नीचे तापमान में रह रहे हैं। भारत-चीन (India China) के बीच अगले हफ्ते होने वाली बातचीत का मुख्य मुद्दा पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग स्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सैनिकों की संख्या घटाने और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) के विवादित हिस्सों से पीछे हटने पर केंद्रित होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें