वायुसेना की ताकत में हुआ इजाफा, 3 और राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे भारत

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ताकत में इजाफा हुआ है। फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Jets) गुजरात के जामनगर पहुंचे।

Rafale Fighters Jets

File Photo

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने इस साल 28 जुलाई को पूर्वी वायु कमान (ईएसी) में वायु सेना स्टेशन हासीमारा में औपचारिक रूप से राफेल विमान (Rafale Jets) को नंबर 101 स्क्वाड्रन में शामिल किया था।

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ताकत में इजाफा हुआ है। फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Jets) गुजरात के जामनगर पहुंचे। एयरफोर्स के बेड़े में अब कुल 29 राफेल विमान हो गए हैं।

बताया जा रहा है कि भारत में 29 राफेल (Rafale Jets) शामिल होने के बाद उत्तरी और पूर्वी सीमा पर बड़ी तादाद में लड़ाकू विमान तैनात हो सकेंगे।

थल सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने की श्रीलंकाई सेना के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने इस साल 28 जुलाई को पूर्वी वायु कमान (ईएसी) में वायु सेना स्टेशन हासीमारा में औपचारिक रूप से राफेल विमान को नंबर 101 स्क्वाड्रन में शामिल किया था। 101 स्क्वाड्रन वायुसेना की दूसरी स्क्वाड्रन है, जिसमें राफेल की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि सितंबर 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल की डील हुई थी। भारत ने 60,000 करोड़ रुपए के सौदे के तहत फ्रांस से ये 36 राफेल जेट विमान मंगवाए थे।

ये भी देखें-

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में हुए विवाद के बाद से भारत में तेजी से राफेल की आपूर्ति की गई है। ये राफेल देश की सीमा पर वायुसेना को मजबूती देने के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं। भारत में आखिरी राफेल अगले साल आएगा और इन सभी विमानों के बेड़े में सबसे अधिक सक्षम होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें