10 नक्सल प्रभावित राज्यों के CM के साथ गृह मंत्री करेंगे माटिंग, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) 26 सितंबर को छत्तीसगढ़ झारखंड, बिहार सहित नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं।

Naxalites

फाइल फोटो

सुरक्षा के साथ-साथ गृह मंत्री (Home Minister Amit Shah) नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) 26 सितंबर को छत्तीसगढ़ झारखंड, बिहार सहित नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Affected Area) की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। अधिकारियों ने 24 सितंबर को यह जानकारी दी।

इस बैठक के लिए झारखंड, बिहार, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है।

Corona Updates: देश में बीते 24 घंटे में आए 29 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में संक्रमण दर गिरकर हुई 0.03 फीसदी

सुरक्षा के साथ-साथ गृह मंत्री (Home Minister Amit Shah) नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़कों, पुलों, स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण जैसे मौजूदा विकास कार्यों की समीक्षा भी कर सकते हैं। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते कुछ सालों में देश में नक्सली हिंसा (Naxal Violence) में काफी कमी आई है। अब यह समस्या करीब 45 जिलों में रह गई है।

वैसे, देश के कुल 90 जिलों को नक्सल प्रभावित माना जाता है और वे मंत्रालय की सुरक्षा संबंधी व्यय योजना के तहत आते हैं। साल 2019 में 61 जिलों से नक्सली हिंसा की रिपोर्ट आई थी, जबकि 2020 में यह संख्या घटकर 45 रह गई।

ये भी देखें-

आंकड़ों के मुाबिक, साल 2015 से 2020 के बीच वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न घटनाओं में करीब 380 सुरक्षाकर्मी, 1,000 आम नागरिक और 900 नक्सली मारे गए। इस दौरान करीब 4,200 नक्सलियों ने सरेंडर किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें