Coronavirus Vaccine: रूस में आम जनता को मिलेगी वैक्सीन, भारत के लिए भी अच्छी खबर

Coronavirus Vaccine: रूस ने बीते महीने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी। हालांकि पश्चिमी देशों ने इस वैक्सीन को लेकर कई सवाल उठाए थे।

Coronavirus Vaccine

सांकेतिक तस्वीर।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की इस पहली वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को 11 अगस्त को रजिस्टर्ड किया था। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को भी इसका डोज दिया गया था। उन्होंने खुद इस वैक्सीन की घोषणा की थी।

दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बीच रूस से एक अच्छी खबर सामने आई है। रूस ने आम जनता के लिए कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) स्पूतनिक वी  (Sputnik V) को बाजार में उतार दिया है।

बता दें कि रूस ने बीते महीने इस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को मंजूरी दे दी थी। हालांकि पश्चिमी देशों ने इस वैक्सीन को लेकर कई सवाल उठाए थे।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि बहुत जल्द इसकी डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी। इस वैक्सीन को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने डेवलप किया है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ के बाद 2 आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की इस पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को रजिस्टर्ड किया था। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को भी इसका डोज दिया गया था। उन्होंने खुद इस वैक्सीन की घोषणा की थी।

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने रविवार को इस बात की उम्मीद जताई है कि रूस की राजधानी के ज्यादातर लोगों को कुछ महीनों में कोरोना का टीका लग जाएगा।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय का ये भी कहना है कि देश के अन्य इलाकों में भी इसे जल्द भेजने की योजना तैयार है।

इस वैक्सीन को लेकर भारत के लिए भी अच्छी खबर है। रूस की इस वैक्सीन का भारत में इसी महीने ट्रायल शुरू होने वाला है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, फिलीपींस और ब्राजील में भी इसी महीने क्लीनिकल ट्रायल शुरू होंगे।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें