ताइवान पर सैन्य कब्जे की तैयारी में ड्रैगन, बॉर्डर पर चीन ने की अपने सबसे घातक मिसाइल और S-400 की तैनाती

चीन (China) की ये मिसाइल 15000 किलोग्राम वजनी और 11 मीटर लंबी है, जो पारंपरिक विस्फोटकों के अलावा न्यूक्लियर वॉरहेड को भी लेकर जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो यह मिसाइल परमाणु हमला करने में भी सक्षम है।

china

China's People's Liberation Army prepares for possible military invasion of Taiwan.

चीन की सेना एक बार फिर ताइवान पर बड़े हमले की तैयारी में जुटी हुई है। ताइवान (Taiwan) से लगती सीमा पर चीन ने डीएफ-17 हाइपरसोनिक मिसाइल (DF 17 Hypersonic missiles) और एस 400 एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया है। चीन (China) ने इस इलाके में तेजी से अपने सैनिकों की तादात को भी काफी बढ़ाया है। कई सैन्य पर्यवेक्षकों ने चिंता जताई है कि इस क्षेत्र में अपने ताकतवर हथियारों की तैनाती कर चीन सीधे तौर पर ताइवान को धमकी दे रहा है।

कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंचा भारत, सीरम इंस्टीच्यूट का खुलासा- दिसंबर तक तैयार हो सकती है वैक्सीन

चीन (China) ने पहले से ही इस क्षेत्र में डीएफ-11 और डीएफ-15 मिसाइलों को तैनात किया हुआ है। माना जा रहा है कि अब इन पुरानी पड़ चुकी मिसाइलों की जगह अपने हाइपरसोनिक मिसाइल डीएफ-17 (DF 17 Hypersonic missiles)  को तैनात करेगा। यह मिसाइल लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाने में माहिर है। ऐसे में अगर चीन हमला करता है तो ताइवान को अपनी सुरक्षा के लिए तगड़े इंतजाम करने पड़ेंगे।

चीन (China) की डीएफ-17 मिसाइल (DF 17 Hypersonic missiles)  2500 किलोमीटर दूर तक हाइपरसोनिक स्पीड से अपने लक्ष्य को भेद सकती है। इस मिसाइल को पहली बार पिछले साल चीन की स्थापना के 70वें वर्षगांठ के अवसर पर प्रदर्शित किया गया था।

ये भी पढ़ें: India China Clash: पूर्वी लद्दाख में पीएलए सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों से दोनों देशों के रिश्तों में आई दरार- विदेश मंत्री

चीन (China) की ये मिसाइल 15000 किलोग्राम वजनी और 11 मीटर लंबी है, जो पारंपरिक विस्फोटकों के अलावा न्यूक्लियर वॉरहेड को भी लेकर जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो यह मिसाइल परमाणु हमला करने में भी सक्षम है।

कांवा डिफेंस रिव्यू के एडिटर-इन-चीफ आंद्रेई चांग के मुताबिक, सैटेलाइट इमेज से पता चला है कि हाल के वर्षों में फुज़ियान और गुआंगडोंग प्रांतों में चीन ने मरीन कॉर्प्स और रॉकेट फोर्स के कई नए ठिकाने बनाएं हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें