कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंचा भारत, सीरम इंस्टीच्यूट का खुलासा- दिसंबर तक तैयार हो सकती है वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ जाधव ने कहा कि भारत को दिसंबर 2020 तक कोरोना (Coronavirus) के टीकों के 60-70 मिलियन डोज मिल जायेंगे लेकिन बाजार में मार्च 2021 में आने की संभावना है।

Coronavirus

Coronavirus

Coronavirus Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने स्वीकार किया है कि कोरोना संक्रमण के मामले में भारत सामुदायिक संक्रमण ( कम्युनिटी ट्रांसमिशन) के चरण में पहुंच चुका है। साथ उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल कुछ जिलों और राज्यों तक ही सीमित है। स्वास्थ्य मंत्री का यह बयान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य में कोरोना (Coronavirus) का कम्युनिटी स्प्रेड अब शुरू हो गया है। वर्धन का यह बयान उनके साप्ताहिक वेबनार संडे संवाद के दौरान किए गए एक प्रश्न के जवाब में आया है।

छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाकों के बच्चों ने NEET Exam में मारी बाजी, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 166 छात्रों ने पास की परीक्षा

ज्ञात हो कि इस साप्ताहिक वेबनार में केंद्रीय मंत्री सोशल मीडिया पर लोगों से बात करते हैं और उनकी तरफ से पूछे गए सवालों का जवाब देते हैं। इस दौरान किसी ने उनसे प्रश्न किया था कि ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में कम्युनिटी स्प्रेड के उदाहरण देखने को मिले हैं।

क्या अन्य राज्यों में भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन है? इस पर उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों में अलग-अलग क्षेत्रों में कम्युनिटी स्प्रेड की उम्मीद है, इसके विशेष रूप से घने क्षेत्रों में होने की उम्मीद ज्यादा है। हालांकि, यह देश भर में नहीं हो रहा है। यह सीमित राज्यों में होने वाले कुछ जिलों तक सीमित है। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के प्रवेश के बाद पहली बार स्वास्थ्य मंत्री ने कम्युनिटी स्प्रेड की बात स्वीकार की है। इससे पहले वह इस बात से हमेशा इनकार करते रहे हैं।

कोरोना (Coronavirus) वैक्सीन निर्माण के अंतिम चरण में भारत

वहीं दूसरी तरफ मार्च 2021 तक भारत को कोरोना (Coronavirus) वैक्सीन मिल सकती है, हालांकि यह तैयार दिसंबर 2020 में ही हो सकती है। दो से तीन महीने का समय बाजार में लाने में लगेगा। इसका खुलासा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक डॉ सुरेश जाधव ने किया है। जाधव ने आइसीएआइ डीडी के सहयोग से एचसीएल फाउंडेशन द्वारा आयोजित इंडिया वैक्सीन एक्सेसिबिलिटी ई शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत को मार्च 2021 तक कोविड 19 वैक्सीन मिल सकती है, नियामक इस प्रक्रिया को तेज कर रहे हैं, कई निर्माता इस पर काम कर रहे हैं।

डॉ जाधव ने कहा कि भारत को दिसंबर 2020 तक कोरोना (Coronavirus) के टीकों के 60-70 मिलियन डोज मिल जायेंगे लेकिन बाजार में मार्च 2021 में आने की संभावना है। दिसंबर और मार्च के बीच का समय लाइसेंस प्रक्रिया के लिए होगा। वर्तमान में, इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण कर रहा है। डॉ जाधव ने कहा है कि भारत वैक्सीन लाने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। दो निर्माता पहले ही तीसरे चरण के परीक्षण में पहुंच चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें