छत्तीसगढ़: नदी-नाले पार करके नक्सली इलाकों में जा रहीं महिला स्वास्थ्यकर्मी, इलाज पहुंचाना है लक्ष्य

कई नक्सली इलाकों में इन महिलाओं को सड़क ना होने की वजह से पैदल ही कई किलोमीटर तक चलना पड़ता है और रास्ते में पड़ने वाली नदियों को भी पैदल ही पार करना पड़ता है।

Naxalites

कई नक्सली (Naxalites) इलाकों में इन महिलाओं को सड़क ना होने की वजह से पैदल ही कई किलोमीटर तक चलना पड़ता है और रास्ते में पड़ने वाली नदियों को भी पैदल ही पार करना पड़ता है।

बीजापुर: छत्तीसगढ़ का बीजापुर एक नक्सल (Naxalites) प्रभावित जिला है। ऐसे में भी महिला स्वास्थ्यकर्मी मलेरिया पीड़ितों की तलाश में बीजापुर के इलाकों में जा रही हैं और मरीजों को इलाज मुहैया करवा रही हैं।

बता दें कि यहां मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का चौथा चरण चलाया जा रहा है। इसके तहत महिला स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों के ब्लड सैंपल ले रही हैं, और मलेरिया पीड़ितों को दवाएं दे रही हैं।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में डीआरजी टीम का बड़ा कारनामा, अलग-अलग मुठभेड़ में 2 नक्सलियों को मार गिराया

मरीज की हालत ज्यादा खराब होने पर महिला स्वास्थ्यकर्मी ही उन्हें अस्पताल भी ले जाती हैं। इस कठिन हालात में भी पूरी निष्ठा के साथ काम करने वाली इन महिला स्वास्थ्यकर्मियों को देश सलाम कर रहा है।

कई नक्सली (Naxalites) इलाकों में इन महिलाओं को सड़क ना होने की वजह से पैदल ही कई किलोमीटर तक चलना पड़ता है और रास्ते में पड़ने वाली नदियों को भी पैदल ही पार करना पड़ता है। अभी बारिश कम है, इसलिए इन नदियों में ज्यादा पानी नहीं है, अगर ये ज्यादा गहरी होतीं तो स्वास्थ्यकर्मियों का मरीजों तक पहुंचना मुश्किल होता।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें