कोरोना खत्म नहीं हुआ और अब दूसरे चीनी वायरस ने दी दस्तक, भारत में फैलने का डर

cat que virus: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस भारत में फैल सकता है।

cat que virus

सांकेतिक तस्वीर

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, उसके मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। पूरी दुनिया कोरोना का इलाज ढूंढ रही है लेकिन अब तक कोई उत्साहजनक नतीजे नहीं मिले हैं। इस बीच एक नए चीनी वायरस (cat que virus) ने दस्तक दी है।

इस नए चीनी वायरस का नाम ‘कैट क्यू यानी सीक्यूवी (Cat Que Virus) है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस भारत में फैल सकता है।

ये भी पढ़ें- COVID-19: देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा पहुंचा 61 लाख के पार, 24 घंटे में आए 70,589 नए केस

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वायरस से लोगों में बुखार, मेनिंजाइटिस और इन्सेफलाइटिस की समस्या होगी। आईसीएमआर के पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी के 7 रिसर्चर्स के हवाले से ये बात सामने आई है कि चीन और वियतनाम में कैट क्यू वायरस की मौजूदगी का पता चला है।

यहां क्यूलेक्स मच्छरों और सुअरों में इस वायरस के कण मिले हैं। जानकारों ने भारत को भी चेतावनी दी है कि भारत में भी क्यूलेक्स मच्छरों में कैट क्यू वायरस जैसा ही कुछ मिला है, इसलिए सतर्क रहना होगा। चीन में इस वायरस ने फैलना शुरू कर दिया है।

वैज्ञानिकों ने विभिन्न राज्यों में 883 लोगों से सैंपल लिए हैं, जिनमें से 2 लोग इस वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें