घर बैठे 15 मिनट में कर सकते हैं कोविड टेस्ट, ICMR ने COVISELF को दी मंजूरी

अब लोग घरों में ही कोरोना की जांच कर सकेंगे। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की किट को मंजूरी दे दी है।

COVISELF

COVISELF

आईसीएमआर (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Covid-19 Home Test Kit) के लिए कोविसेल्फ (COVISELF) नामक किट को मंजूरी दे दी है।

कोरोना वायरस टेस्टिंग (Corona Testing) को लेकर एक अहम फैसला हुआ है। अब लोग घरों में ही कोरोना की जांच कर सकेंगे। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की किट को मंजूरी दे दी है। आईसीएमआर (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Covid-19 Home Test Kit) के लिए कोविसेल्फ (COVISELF) नामक किट को मंजूरी दे दी है।

इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं। इस किट से लोग घर में ही नाक के जरिए सैंपल ले सकेंगे। होम टेस्टिंग की सुविधा सिर्फ लक्षण वाले मरीजों के लिए है। इसके अलावा पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए लोग भी टेस्ट खुद कर सकते हैं। ICMR ने जांच के लिए भी एडवाइजरी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है। 

मशहूर प्लेबैक सिंगर अरिजीत सिंह की मां का कोरोना से निधन, कोलकाता के अस्पताल में थीं भर्ती

COVISELF को मंजूरी देने के बाद ICMR ने जांच को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या जो लोग हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए हैं उनलोगों को ही टेस्ट करना चाहिए। ICMR ने कहा बिना वजह जांच किए जाने की जरूरत नहीं है।

जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट strip पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी।

झारखंड: 16 हार्डकोर नक्सलियों के खिलाफ चलेगा देशद्रोह का केस, राज्य सरकार से मिली मंजूरी

पॉजिटिव लोगों को होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR करवाना होगा। सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जाएगा। जब तक RTPCR का रिजल्ट नही आ जाता तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा।

होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट उपलब्ध कराने के लिए MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD पुणे की कंपनी को ऑथाराइज किया गया है। इस किट का नाम COVISELF (Pathocatch) है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन के एमडी हसमुख रवाल ने कहा, ‘टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी।’

ऐसे करें इस्तेमाल

यूजर मैनुअल के अनुसार, नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें। इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं। स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें। ट्यूब का ढक्कन बंद करें। बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें।

नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें। कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए। टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे। जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा। अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है। अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें