कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खबर, भारत में फरवरी में हो सकती है लॉन्च, ICMR के वैज्ञानिक ने किया दावा

ICMR से जुड़े एक सीनियर भारतीय वैज्ञानिक ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया है कि फरवरी 2021 तक भारत में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।

Corona vaccine

सांकेतिक तस्वीर।

Corona vaccine: रजनी कांत का कहना है कि जानवरों में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के नतीजे प्रभावी रहे हैं। अब ये स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा कि तीसरे चरण के खत्म होने से पहले भी वैक्सीन दी जा सकती है या नहीं।

कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया के हालात खराब हैं। इस बीच एक खुशखबरी सामने आई है। ICMR से जुड़े एक सीनियर भारतीय वैज्ञानिक ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया है कि फरवरी 2021 तक भारत में कोरोना की वैक्सीन (
Corona vaccine) लॉन्च हो सकती है।

एक निजी कंपनी भारत बायोटेक, ICMR के साथ COVAXIN विकसित कर रही है। COVID 19 टास्क फोर्स से जुड़े आइसीएमआर के सीनियर वैज्ञानिक रजनी कांत ने ये बताया है कि इस वैक्सीन से अच्छे नतीजे सामने आए हैं, अगले साल यानी 2021 में इस वैक्सीन को फरवरी या मार्च तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

हालांकि समाचार एजेंसी रायटर्स का कहना है कि उन्होंने इस वैक्सीन (Corona vaccine) के दावे को लेकर भारत बायोटेक कंपनी से संपर्क नहीं किया है।

वहीं रजनी कांत का कहना है कि जानवरों में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के नतीजे प्रभावी रहे हैं। अब ये स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा कि तीसरे चरण के खत्म होने से पहले भी वैक्सीन दी जा सकती है या नहीं।

Jammu Kashmir: केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहले चुनाव की घोषणा, इस तारीख से होगी वोटिंग

बता दें कि देश में कोरोना के मामलों में पहले की अपेक्षा केसों में कमी आई है, लेकिन बीते कुछ दिनों से अगर तुलना की जाए तो केस फिर बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 50,209 केस सामने आए हैं। इसे मिलाकर देश में कोरोना के कुल मामले 83,64,086 हो गए हैं।

हालांकि बीते 24 घंटे में कोरोना के 55,331 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। देश में कोरोना के एक्टिव केस 5,27,962 हैं और 77,11, 809 मरीज कोरोना से ठीक हो गए हैं।

कोरोना से बीते 24 घंटों में 704 मौतें हुई हैं और देश में कोरोना से मरने वाले कुल लोगों की संख्या 1,24,315 है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।

वहीं अगर कोरोना टेस्टिंग की बात करें तो देश में कोरोना के कुल 11,42, 08,384 सैंपल टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 12,09,425 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि देश में कोरोना का रिकवरी रेट 92.09 प्रतिशत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें