Budget 2021: कपड़ा उद्योग के उत्पादन और निर्यात में आएगी तेजी, 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा

Budget 2021: वित्त मंत्री ने डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट बनाने का भी ऐलान किया है। जिसमें 3 साल के भीतर 5 लाख करोड़ के उधारी के प्रोजक्ट हो।

Budget 2021

Budget 2021: वित्त मंत्री ने डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट बनाने का भी ऐलान किया है। जिसमें 3 साल के भीतर 5 लाख करोड़ के उधारी के प्रोजक्ट हो। 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में कपड़ा उद्योग के उत्पादन और निर्यात में तेजी लाने के लिए बजट भाषण (Budget 2021) में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि ये पार्क 3 साल में तैयार किए जाएंगे। बता दें कि ये प्रस्ताव कपड़ा मंत्रालय ने रखा था। इसके जरिए कपड़ा इंडस्ट्री का कारोबार 22 हजार करोड़ रुपए तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

सरकार ने इंटीग्रेटेडटेक्सटाइल पार्क की शुरुआत साल 2005 में की थी। इसमें एक ही जगह कई सुविधाएं दी जाती हैं, जिससे कई कारखाने स्थापित किए जा सकते हैं। इनके बनने से देश इंटरनेशनल मार्केट को कंपटीशन देगा।

Union Budget 2021: बजट को समझने के लिए जरूरी है इन 10 शब्दों के बारे में जानना

इसके अलावा वित्त मंत्री ने डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट बनाने का भी ऐलान किया है। जिसमें 3 साल के भीतर 5 लाख करोड़ के उधारी के प्रोजक्ट हो।

पूंजीगत व्यय के लिए 5 लाख करोड़ से ज्यादा का ऐलान किया गया है। इसके अलावा रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी को अब अपने लेवल पर कई प्रोजेक्ट्स को मंजूरी देने का अधिकार होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें