Bihar: कुख्यात अरविंद यादव का खास सहयोगी था लखीसराय मुठभेड़ में मारा गया नक्सली मनसा कोड़ा

बिहार (Bihar) के लखीसराय जिले के कजरा जंगल के गोवरदाहा के पास पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ (Encounter)  हुई। इस मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। मारा गया (Naxali) नक्सली बरहट थाना क्षेत्र का रहने वाला था।

Naxali

प्रतिकात्मक तस्वीर

मारा गया नक्सली (Naxali)  मनसा लगभग दस सालों से नक्सली संगठन से जुड़ा था। वह पहले अर्जुन कोड़ा व बालेसर कोड़ा के साथ रहा करता था।

बिहार (Bihar) के लखीसराय जिले के कजरा जंगल के गोवरदाहा के पास 11 फरवरी की सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ (Encounter)  हुई थी। इस मुठभेड़ में एक नक्सली (Naxali) मारा गया। मारे गए नक्सली (Naxalite) की पहचान बरहट थाना क्षेत्र के गुरमाहा बिचला टोला के रहनेवाले मनसा कोड़ा के तौर पर हुई है।

नक्सली मनसा कोड़ा के पास से पुलिस ने एक इंसास राइफल तथा अन्य कई आपत्तिजनक सामान बरामद किया है। दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सलियों के जोनल कमांडर अरविंद यादव अपने दस्ते के साथ इलाके में मौजूद है। जिसके बाद एसएसबी (SSB) और एसटीएफ (STF) की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया।

Chhattisgarh: प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, लाह की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी अल्पकालीन कृषि लोन की सुविधा

सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस और नक्सलियों का सामना हो गया। दोनों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई। जिसमें नक्सलियों (Naxals) के दस्ते में आगे चल रहा मनसा कोड़ा की गोली लगने से मौत हो गई। जबकि नक्सली कमांडर अरविंद यादव अपने साथियों के साथ भागने में कामयाब रहा। नक्सली दस्ते में कई महिलाएं और युवतियों के भी शामिल होने की बात कही जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, मारा गया नक्सली (Naxali)  मनसा लगभग दस सालों से नक्सली संगठन से जुड़ा था। वह पहले अर्जुन कोड़ा व बालेसर कोड़ा के साथ रहा करता था। बाद में अविनाश के इस क्षेत्र में पैठ जमाने के बाद वाह अविनाश दा उरेफ अरविंद यादव के साथ हो गया था। वह अरविंद यादव का खाल सहयोगी था। 

ये भी देखें-

पुलिस के अनुसार, मनसा कोड़ा कारमेग तथा चोरमारा से सटे इलाके में सक्रिय था। वह प्रवेश दा के साथ इलाके में घूमा करता था। इंटरसिटी एक्सप्रेस हमले में भी वह शामिल था। इसके अलावा बरहट सहित जिले के विभिन्न थानों में उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App