Bihar Assembly Elections 2020: अंतिम चरण का मतदान आज, ये दिग्गज हैं चुनावी समर में

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में आज यानी 7 नवंबर को मतदान हो रहा है।

Bihar Assembly Elections 2020

फाइल फोटो।

इस बार बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) चुनाव में राजद का कांग्रेस, भाकपा, माकपा और भाकपा-माले से गठबंधन है।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में आज यानी 7 नवंबर को मतदान हो रहा है। इस चरण में विधानसभा के स्पीकर और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्यों समेत 1204 उम्मीदवार मैदान में, जिनमें 110 महिलाएं हैं।

तीसरे चरण के चुनाव में पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। गायघाट में सबसे अधिक 31 प्रत्याशी हैं। वहीं, चार विधानसभा क्षेत्रों ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट और बहादुरगंज में सबसे कम प्रत्याशी 9 हैं।

LAC पर जारी तनाव के बीच पहली बार किसी मंच पर एक साथ आएंगे मोदी-जिनपिंग

इस चरण में भाजपा के 35, जद (यू) के 37 और राजद के 44 उम्मीदवार मैदान में हैं। तीसरे चरण के चुनावी रण में कई बड़े चेहरे हैं जिनकी किस्मत का फैसला आज होगा। इस चरण में सिमरी बख्तियारपुर सीट से वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी मैदान में हैं, उनके सामने आरजेडी के यूसुफ सलाउद्दीन हैं।

सुपौल सीट से जेडीयू के विजंद्र प्रसाद यादव हैं, उनके सामने कांग्रेस के मिनतुल्लाह रहमानी मैदान में हैं। वहीं, मोतिहारी में बीजेपी के प्रमोद कुमार चुनावी मैदान में हैं, उनके सामने आरजेडी के ओम प्रकाश चौधरी हैं। मधेपुरा में आरजेडी के चंद्रशेखर मैदान में हैं और उनके सामने जन अधिकारी पार्टी के मुखिया पप्पू यादव हैं जबकि जेडीयू के निखिल मंडल यहां से चुनाव लड़ रहे हैं, यहां मुकाबला त्रिकोणीय है।

Madhya Pradesh: बालाघाट में मुठभेड़, जवानों ने महिला नक्सली को किया ढेर

बाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव जद (यू) सांसद वैद्यनाथ महतों के निधन के कारण कराया जा रहा है। जद (यू) ने दिवंगत वैद्यनाथ महतों के पुत्र सुनील कुमार को टिकट दिया है, जिनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार तथा पत्रकारिता से राजनीति में आए प्रवेश कुमार मिश्रा से है।

जिन 78 विधानसभा सीटों पर मतदान होने वाला है, उनमें से कई सीटें उत्तर बिहार में और गंगा नदी के उत्तर में स्थित हैं। इनमें से कुछ सीटें कोसी-सीमांचल क्षेत्र में हैं, जहां राजग और महागठबंधन की लड़ाई के बीच एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी का अच्छा खासा प्रभाव माना जाता है।

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े पहुंचे 84 लाख के पार, 24 घंटे में आए 50,357 नए केस

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के क्रम में 12 रैलियों को संबोधित किया। बिहार की जनता के नाम अपने पत्र में मोदी ने 5 नवंबर को कहा था कि बिहार का विकास निर्बाध रूप से जारी रखने के लिये उन्हें नीतीश कुमार की जरूरत है।

ये भी देखें-

दूसरी ओर, बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने 5 नवंबर को पूर्णिया के धमदाहा में भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि राज्य में हो रहा विधानसभा चुनाव उनका अंतिम चुनाव है। बता दें कि इस बार विधानसभा चुनाव में राजद का कांग्रेस, भाकपा, माकपा और भाकपा-माले से गठबंधन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें