शहीद सैनिकों के परिवार को घर बनाने के लिए मिलेगा मुफ्त सीमेंट, इस कंपनी ने ली ये जिम्मेदारी

देश की रक्षा में हर पर तैनात जवान अपना सब कुछ कुर्बान कर के भी अपना फर्ज निभाते हैं। अपने परिवारों से दूर अपने कर्तव्य के लिए वे अपनी जाान तक दे देते हैं। ऐसे में देशवासियों का भी यह फर्ज बनता है कि उन जवानों के पीछे उनके परिवार का ध्यान रखें।

Shri Cement Company

प्रोजेक्ट नमन के तहत श्री सीमेंट कंपनी (Shri Cement Company) जवानों के परिवार वालों को 4 हजार वर्गफुट तक के घर बनाने के लिए मुफ्त सीमेंट देगी।

देश की रक्षा में हर पर तैनात जवान अपना सब कुछ कुर्बान कर के भी अपना फर्ज निभाते हैं। अपने परिवारों से दूर अपने कर्तव्य के लिए वे अपनी जाान तक दे देते हैं। ऐसे में देशवासियों का भी यह फर्ज बनता है कि उन जवानों के पीछे उनके परिवार का ध्यान रखें। इसी कड़ी में श्री सीमेंट कंपनी (Shri Cement Company) ने सराहनीय कदम उठाया है।

श्री सीमेंट कंपनी ने पिछले 20 सालों में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को घर बनाने के लिए मुफ्त सीमेंट देने का ऐलान किया है। प्रोजेक्ट नमन के तहत कंपनी जवानों के परिवार वालों को 4 हजार वर्गफुट तक के घर बनाने के लिए मुफ्त सीमेंट देगी। योजना को केंद्रीय सैनिक बोर्ड, राज्य सैनिक बोर्ड, जिला सैनिक बोर्ड और केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय की मदद से लागू किया जाएगा।

बिहार का जवान अरुणाचल प्रदेश में शहीद, जनरल रिजर्व फोर्स में था तैनात

श्री सीमेंट (Shri Cement Company) के संयुक्त प्रबंध निदेशक प्रशांत बांगड ने कहा कि जिन लोगों ने मातृभूमि के लिए जीवन अर्पित कर दिया उनके परिजनों को दिया जाने वाला योगदान हमारे लिए भी सम्मान की बात है। जानकारी के मुताबिक, योजना के तहत 1 जनवरी, 1999 से 1 जनवरी, 2019 के बीच शहीद हुए सेना के जवानों के परिजनों को घर बनाने के लिए मदद दी जाएगी।

16 दिसंबर को मनाए जाने वाले ‘विजय दिवस’ के दिन से मदद देने की शुरुआत होगी। बता दें कि ‘विजय दिवस’ साल 1971 में बांग्लादेश युद्ध में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत और इसमें बलिदान देने वाले सैनिकों की याद में मनाया जाता है। इस योजना के तहत शहीदों के परिवार के सदस्य देश की किसी भी श्री सीमेंट उत्पादन इकाई से मुफ्त सीमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी देखें-

नमन परियोजना के उद्घाटन के मौके पर भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिम कमान के जीओसी-इन-सी, लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने श्री सिमेंट की इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि यह अद्भुत प्रयास है। देश के वीर शहीदों ने अपनी जान बलिदान कर दी है, उन्हें इस तरह का सम्मान प्रदान करना काफी दुर्लभ और अनोखा प्रयास है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे कार्पोरेट्स के अधिकारी भी इस तरह के सेवामूलक कार्य के लिए आगे आएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें