कोरोना ने छीनी सूडान के पूर्व प्रधानमंत्री की जिंदगी, 84 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

सूडान (Sudan) के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अली महदी (Sadiq al-Mahdi) का 26 नवंबर निधन हो गया। वे 84 साल के थे। सूडानी मीडिया के अनुसार, नवंबर की शुरुआत में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Sadiq al-Mahdi

फाइल फोटो।

सादिक अल महदी (Sadiq al-Mahdi) सबसे लंबे वक्त तक सूडान के प्रधानमंत्री रहे, 1989 में सेना ने सत्ता परिवर्तन करके उन्हें गद्दी से हटा दिया। नवंबर की शुरुआत में उनकी कोरोना (Coronavirus) रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद उनका स्वास्थ्य लगातार गिरता चला गया। वो पिछले तीन हफ्ते से अस्पताल में भर्ती थे।

सूडान (Sudan) के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अली महदी (Sadiq al-Mahdi) का 26 नवंबर निधन हो गया। वे 84 साल के थे। सूडानी मीडिया के अनुसार, नवंबर की शुरुआत में उनकी कोरोना (Coronavirus) रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद उनका स्वास्थ्य लगातार गिरता चला गया। वो पिछले तीन हफ्ते से अस्पताल में भर्ती थे।

बता दें कि महदी का निधन संयुक्त अरब अमीरात में हुआ है। वे 1966-1967 और फिर 1986-89 तक सूडान के प्रधानमंत्री रहे थे। गौरतलब है कि सादिक अल महदी (Sadiq al-Mahdi) सबसे लंबे वक्त तक सूडान के प्रधानमंत्री रहे, 1989 में सेना ने सत्ता परिवर्तन करके उन्हें गद्दी से हटा दिया। तब से सूडान में प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति के हाथ में सत्ता रहने लगी।

Coronavirus: भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में आए 44,489 नए केस; दिल्ली में 99 मरीजों की मौत

हालांकि, पीएम पद से हटने के बाद भी सादिक अल महदी सूडान के प्रभावशाली नेता रहे और दुनिया में उनकी पहुंच रही। पिछले महीने ही सादिक अल महदी के परिवार की ओर से जानकारी दी गई थी कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है, जिसके बाद उन्हें सूडान से UAE शिफ्ट किया गया था।

ये भी देखें-

उम्मा पार्टी (National Umma Party) की ओर से बयान दिया गया है कि 27 नवंबर को सूडान में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। सादिक अल महदी (Sadiq al-Mahdi) लंबे वक्त तक सूडान से बाहर रहे थे, जिसके बाद 2018 में उन्होंने वतन में वापसी की थी। बढ़ती उम्र के साथ उनका सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होना कम हुआ, जिसके बाद बेटी ने पार्टी की कमान अपने हाथ में ले ली थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें