हिमालय में कभी भी आ सकता है तबाही वाला भूकंप, हिंदुकुश से लेकर अरुणाचल तक गंभीर खतरा- शोध

समूची हिमालय पर्वतमाला‚ पूर्व में अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक अतीत में बड़े भूकंपों (Earthquake) का स्रोत रही है। “ये भूकंप फिर से आएंगे और इसमें आश्चर्य नहीं है कि अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा।’

earthquake

earthquake

हिमालय पर्वतमाला में बड़े भूकंप (Earthquake) आने की आशंका है और भविष्य में अगले बड़े भूकंप की तीव्रता आठ या इससे अधिक रह सकती है और बहुत संभावना है कि यह हमारे और आपके जीवनकाल में ही आए। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्चकर्ताओं ने कहा है कि इस तरह की प्राकृतिक आपदा के आने से इस घनी आबादी वाले देश में जान-माल की अभूतपूर्व क्षति हो सकती है। रिसर्च में इस बात का जिक्र किया गया है कि भविष्य में हिमालय पर्वतमाला में आने वाला भूकंप 20वीं सदी में ‘अलेउटियन सबडक्शन जोन’ में आए भूकंप के समान हो सकता है‚ जिसका विस्तार अलास्का की खाड़ी से सुदूर पूर्व रूस के कामचटका तक था।

चीन की मदद से पाकिस्तान ने रची नई साजिश, आतंकियों की मदद के लिए सीमा पर बढ़ा रहा है मोबाइल और टीवी की फ्रिक्वेंसी

अगस्त महीने में सेस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित समीक्षा में मूलभूत भूगर्भीय सिद्धांतों का इस्तेमाल कर पूर्व ऐतिहासिक भूकंपों के आकार और समय का आकलन किया गया और भविष्य के खतरों का अनुमान लगाया गया।

रिसर्च के लेखक स्टीवन जी वेस्नौस्की ने बताया कि समूची हिमालय पर्वतमाला‚ पूर्व में अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक अतीत में बड़े भूकंपों (Earthquake) का स्रोत रही है। भूगर्भ विज्ञान एवं भूकंप विज्ञान के प्रोफेसर और अमेरिका में रेनो स्थित नेवादा विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर नियोटेक्टोनिक स्टडीज के निदेशक वेस्नौस्की ने कहा‚ “ये भूकंप फिर से आएंगे और इसमें आश्चर्य नहीं है कि अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा।’

भूकंप विज्ञानी एवं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के प्रोफेसर सुप्रियो मित्रा ने इस बात का जिक्र किया कि रिसर्च पूर्व में किए गए अध्ययनों से मिलता जुलता है। उन्होंने बताया कि रिसर्च के मुताबिक हिमालय में स्थित भ्रंश आठ से अधिक तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) ला सकता है।

वेस्नौस्की ने कहा कि चंडीगढ़ और देहरादून व नेपाल के काठमांडू जैसे बड़े शहर हिमालय में आने वाले भूकंप (Earthquake) के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े भूकंप के दायरे में हिमालय और दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली भी आ सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें