NTA ने जारी की UGC- NET, DUET, इग्नू, पीएचडी एंट्रेंस समेत कई एग्जाम की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC- NET, IGNOU OPENMAT और PhD, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और ICAR AIEEA समेत कई परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं।

NTA

नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC- NET, IGNOU OPENMAT और PhD, दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और ICAR AIEEA समेत कई परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं। परीक्षा सहित विभिन्न परीक्षाओं की संशोधित तिथियों की घोषणा कर दी गई है।

एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर यूजीसी नेट और अन्य कई प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल नोटिस जारी किया किया है।सितंबर में परीक्षाएं कराने के शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद परीक्षाओं की नई तारीखें जारी की गई हैं।

एनटीए (NTA) ने नोटिस में कहा है, ‘बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के अकादमिक हितों को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय के सितंबर में परीक्षाएं कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसे में संबंधित संस्थाओं से चर्चा के बाद नई तारीखें जारी की गई हैं।’

Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर वैकेंसी, 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ा मौका

एनटीए (NTA) नोटिस के मुताबिक, यूजीसी नेट परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) का आयोजन 6 से 11 सितंबर के बीच होगा।

इग्नू ओपनमेट 15 सितंबर, ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेस टेस्ट (AIAPGET ) 16-18 सितंबर, 21-25 सितंबर, इग्नू पीएचडी एंट्रेंस 4 अक्टूबर, ICAR AIEEA UG 7-8 सितंबर को होगी।

PG और PhD स्तर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसके अलावा, एनटीए ने AIPGET परीक्षा को स्थगित कर दिया है, जो पहले 29 अगस्त के लिए निर्धारित की गई थी। अब यह परीक्षा 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड प्रत्येक परीक्षा के शुरू होने से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्रों की तारीख, समय और स्थान होगा।

ये भी देखें-

शुरुआत में ये परीक्षाएं मई और जून में आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण सभी परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा।

NTA ने पहले ही JEE Mains और NEET UG परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। JEE मेन्स 1 से 6 सितंबर और NEET UG 13 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी अनुमति दे दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें