Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर वैकेंसी, 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ा मौका

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य है। इसमें उसके कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

Indian Railways

नॉर्थ-ईस्ट रेलवे में 4499 पदों पर भर्ती  (Railway Recruitment 2020) के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जो लोग 10वीं पास हैं, उन्हें कोई परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

रेलवे में युवाओं के लिए बड़ा मौका है। रेलवे 4931 पदों पर भर्ती (Railway Recruitment 2020) करने जा रही है। इसमें साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) ने स्टेनोग्राफर, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आरएसी मैकेनिक, वायरमैन, वेल्डर, प्रिंटर, कारपेंटर,प्लंबर, टर्नर समेत विभिन्न ट्रेडों में 432 पदों पर वैकेंसी निकाली है। नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

नॉर्थ-ईस्ट रेलवे में 4499 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जो लोग 10वीं पास हैं, उन्हें कोई परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य है। इसमें उसके कम से कम 50% अंक होने चाहिए। इसके अलावा जिस ट्रेड में आवेदन कर रहे हैं, उसमें आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- चीन की नई चालबाजी, लिपुलेख में मिसाइल तैनाती के लिए बना रहा साइट

उम्र सीमा

आवेदन के लिए उम्र सीमा 15 साल से लेकर 24 साल तक निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

क्या है चयन प्रक्रिया

इसमें आवेदक को लिखित परीक्षा से राहत मिलेगी। कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। चयन 10वीं के नंबरों के आधार पर किया जाएगा।

ये भर्तियां ट्रेड अप्रेंटिस (Apprentice) के 432 पदों पर की जा रही हैं, जिसमें 30 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

NFR RRC Recruitment के तहत 4499 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला अभ्यर्थियों से किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। अन्य वर्गों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2020 है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें