हैकरों ने की फेसबुक डेटा में सेंधमारी, 50 करोड़ यूजर्स का पर्सनल डेटा ऑनलाइन मौजूद

हालांकि फेसबुक (Facebook) ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पुराना डेटा है, जिसकी जानकारी 2019 में दी गई थी। हमने इस समस्या को अगस्त 2019 में ही दूर कर दिया था।’’

Facebook data leak

तकनीक के इस युग में संसार के अधिकांश लोगों को किसी ना किसी कारणवश अपनी जानकारी को ऑनलाइन शेयर करना ही पड़ता है। वहीं ऑनलाइन मौजूद फेसबुक (Facebook), ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे तमाम सोशल साइट्स पर करोड़ों लोग अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा किए हुए हैं। इन्हीं लोगों की व्यक्तिगत जानकारी में हैकरों ने सेंधमारी कर दी है।

Bijapur Sukma Encounter: नक्सलियों ने तीन तरीकों से किया हमला, नुकीले हथियार और देसी रॉकेट लॉन्चर का किया इस्तेमाल

दुनिया में डेटा उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर ने खुलासा किया है कि हैंकरों की एक वेबसाइट पर 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी मौजूद है। यह सूचना कई साल पुरानी लगती है, लेकिन यह फेसबुक (Facebook) व अन्य सोशल मीडिया साइट द्वारा एकत्र की जाने वाली डिटेल इन्फॉर्मेशन की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करती है।

हैकरों की इस वेबसाइट पर 106 देशों के करोड़ों लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल आई ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

लोगों की जानकारी की सुरक्षा को लेकर फेसबुक (Facebook) पर कई साल से सवाल उठते रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने 2018 में फोन नंबर के जरिए यूजर के खातों को खोजने की सुविधा इस खुलासे के बाद बंद कर दी थी कि राजनीतिक कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ ने 8 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर्स का डेटा उनकी जानकारी या सहमति के बिना प्राप्त कर ली।

यूक्रेन के एक सुरक्षा रिसर्चर ने दिसंबर 2019 में कहा था कि 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है। हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि ‘बिजनेस इनसाइडर’ ने जिस डेटा की जानकारी दी है, वह दिसंबर 2019 में मिले डेटा से संबंधित है या नहीं।

उधर, फेसबुक (Facebook) ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पुराना डेटा है, जिसकी जानकारी 2019 में दी गई थी। हमने इस समस्या को अगस्त 2019 में ही दूर कर दिया था।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें