Delhi Assembly Elections 2020: शांतिपूर्वक मतदान संपन्न, 11 फरवरी को आएंगे परिणाम

दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 8 फरवरी को 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई थी, जो शाम 6 बजे तक चली। इस बार दिल्ली के विधानसभा चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 593 पुरुष और 79 महिला प्रत्याशी हैं।

Delhi Assembly Elections 2020
Delhi Assembly Elections 2020

Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 8 फरवरी को 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई थी, जो शाम 6 बजे तक चली। इस बार दिल्ली के विधानसभा चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 593 पुरुष और 79 महिला प्रत्याशी हैं। दिल्ली के लगभग 1.5 करोड़ मतदाताओं ने 70 सीटों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह से ही लोग बूथों पर पहुंचे लगे थे। मतदान के लिए जनता में काफी उत्साह देखने को मिला। इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में शाम 6 बजे तक कुल  54.65% वोटिंग दर्ज की गई। बता दें कि चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

मतदान प्रक्रिया को सुचारू तौर पर संपन्न करवाने के सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस के 40 हजार जवानों के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की 190 कंपनियां और पंजाब, कर्नाटक एवं उत्तर प्रदेश से आए 13 हजार पुलिसवाले पूरी दिल्ली में तैनात थे। पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राम लाल मतदान के पहले घंटे में निर्माण भवन मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े रहे। मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस इलाके के राजपुरा परिवहन प्राधिकरण मतदान केंद्र में वोट दिया।

नयी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे केजरीवाल के साथ पत्नी सुनीता और बेटा पुलकित भी थे। मतदान के लिए जाने से पहले उन्होंने अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, लाल कृष्ण आडवाणी समेत कई दिग्गजों ने वोट दिया। प्रियंका गांधी ने भी अपने परिवार के साथ वोट दिया, तो गौतम गंभीर ने भी अपने परिवार संग वोट डाला। देश के पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। 

पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020 Live Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here