Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर महिला नक्सली ने किया सरेंडर, कई आपराधिक मामलों में थी वांछित

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में प्रशासन के लोन वर्राटू अभियान का असर इलाके के नक्सलियों को काफी प्रभावित कर रहा है। लगातार बड़े नक्सली नेता सहित कई नक्सली हथियार छोड़ मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को भी एक महिला नक्सली रीता तेलाम (Woman Naxali) में प्रशासन के सामने सरेंडर कर दिया।

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, हमले में एक नागरिक की मौत और दर्जनों घायल

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के अनुसार, सरेंडर करने वाली 32 वर्षीय महिला नक्सली (Woman Naxali) का नाम रीता तेलाम है और वह जिले के भांसी थानाक्षेत्र की रहने वाली है। ये महिला नक्सली प्रतिबंधित नक्सल संगठन चेतना नाट्य मंडली की सक्रिय सदस्य थी। इसके खिलाफ कई थानों में पुलिस टीम पर हमला, सुरक्षाकर्मियों के हथियार लूटने सहित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

वहीं महिला नक्सली (Woman Naxali) के मुताबिक, संगठन में बड़े नक्सली नेताओं की मनमानी, शोषण, उदासिनता के अलावा बाहरी राज्यों के नक्सलियों को प्राथमिकता देने जैसी घटनाओं से तंग आकर और प्रशासन के घर वापसी अभियान से प्रभावित होकर हिंसा का रास्ता छोड़ने का फैसला लिया है। 

इस मौके पर प्रशासन ने सरेंडर करने वाली महिला नक्सली (Woman Naxali) को भी प्रशासन से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के अलावा पुनर्वास में सहायता करने का भरोसा दिया। साथ ही उसकी मदद से अन्य नक्सलियों को मुख्य धारा में जोड़ने की भी कोशिश की जा रही है।