Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

तालिबानी लड़ाकों की मदद के लिए पाकिस्तान के करीब 6,000 आतंकी अफगानिस्तान में घुसे: यूएन की रिपोर्ट में खुलासा

पाकिस्तानी मीडिया डॉन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने तालिबान के साथ संबंध बनाए रखा है क्योंकि उसके करीब 6,000 आतंकी (Militants) सरहद पार कर अफगानिस्तान के इलाके में घुस गये हैं। यूएन एनालिटिकल सपोर्ट एंड सेंक्शन मॉनिटरिंग टीम की 28वीं रिपोर्ट में बताया गया है कि अफगानिस्तान में कई देशों और आतंकी संगठनों के आतंकी सक्रिय हैं।

भारत में बड़े हमले की तैयारी कर रहा है ISI, आगामी 5 व 15 अगस्त को ड्रोन से बड़ा धमाका करने की फिराक में पाक आतंकी (Militants)

यूएन की इस रिपोर्ट के अनुसार, निगरानी दल का अनुमान है कि विदेशी आतंकी लड़ाकों (Militants) की संख्या करीब 8,000 और 10,000 के बीच होगी, जिसमें मुख्य रूप से मध्य एशिया, रूसी संघ के उत्तरी काकेशस क्षेत्र, पाकिस्तान और चीन के झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र के लड़ाके शामिल हैं।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में  तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान नंगरहार प्रांत के पूर्वी जिलों में पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के साथ ही तालिबान अफगान सुरक्षाबलों पर भारी पड़ रहे हैं। कंधार के अपने पूर्व गढ़ के साथ ही तालिबान ने एक तिहाई जिलों पर कब्जा करने का दावा किया है। वहीं बुधवार को, तालिबान ने पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान के प्रमुख सीमा क्रॉसिंग में से एक पर कब्जा कर लिया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यह उन सबसे महत्वपूर्ण ऑपरेशन में से एक है जिसे तालिबान ने अब तक देश भर में तेजी से आगे बढ़ने के दौरान हासिल किया है।