Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

बौखलाए पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस का एक कोरिडोर बंद किया, उड़ानों को लगेगा ज्यादा समय

पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस को आंशिक रूप से बंद किया। सांकेतिक तस्वीर।

जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन और Artcile 370 को खत्म करने के भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसी बौखलाहट में वो कई तरह उलटे सीधे फैसला करता जा रहा है। इसी कड़ी में पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया है। पाकिस्तान के इस फैसले से विदेशी उड़ानों को 12 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा। यह जानकारी एअर इंडिया (Air India) के एक अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि कॉरिडोर बंद होने से उड़ानों का रूट बदला जाएगा।

एअर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी एयर स्पेस में) को बंद कर दिया गया है। इससे अधिकतम 12 मिनट का परिवर्तन होगा। इससे हम पर ज्यादा प्रभाव नहीं पडे़गा।” गौरतलब है कि एअर इंडिया पाकिस्तानी एयरस्पेस से हर दिन करीब 50 उड़ानों का संचालन करती है।

अमेरिका की पाकिस्तान को नसीहत- भारत को धमकी ना दे, आतंकवाद के खिलाफ करे कार्रवाई

बता दें कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) पर भारत के फैसले से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है। जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म करने के भारत के फैसले के जवाब में पाकिस्तान ने कई एकतरफा फैसले लिए हैं। इसमें द्विपक्षीय कारोबार को रोकना, भारत के साथ कूटनीतिक रिश्तों को कम करना जैसे फैसले शामिल हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अध्यक्षता में हुई नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक में भारत से राजनयिक संबंधों का स्तर घटाने का फ़ैसला लिया गया। इसके तहत पाकिस्तान भारत में अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहा है और उसने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेजने का फैसला किया है। हालांकि, इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दो टूक नसीहत भी दी है। जिसके मुताबिक पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई पर ध्यान देने की बात कही गई है। साथ ही किसी भी तरह की उकसावे की हरकत से बाज आने की सलाह भी दी गई है।

पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को भेजा वापस, द्विपक्षीय कारोबार भी रोका