Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: पलामू में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, पुलिस ने 3 नक्सल सदस्यों को हथियार के साथ दबोचा

3 Naxalites Arrested in Palamu II Pic Credit: @etvbharat

झारखंड के पलामू जिले में पिछली रात भूमिगत तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमिटी के तीन नक्सलियों (Naxalites) को मुठभेड़ के बाद उनकी हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।  इन नक्सलियों की पहचान मदन यादव, नन्हक यादव और कैला यादव के रुप में की गई है। 

झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) का तांडव जारी, इस बार हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेल मार्ग को बम से उड़ाया

पलामू के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा के अनुसार, उक्त मुठभेड़ रामगढ़ थानान्तर्गत मुसूरमू जंगल में बीती रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे उस वक्त हुई जब टीएसपीसी का एक हथियारबंद दस्ता किसी नक्सल घटना को अंजाम देने पहुंचा था ।

एसपी के मुताबिक, नक्सलियों की जंगल में होने की सूचना पुलिस को पहले ही मिल गयी थी, जिसके आधार पर उन्हें पकड़ने के लिए एडिशनल एसपी कुमार विजय के नेतृत्व में विशेष पुलिस टीम का गठन कर छापेमारी की गयी और तीन नक्सलियों (Naxalites) को उनके हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया।  

एसपी सिन्हा ने आगे बताया कि मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों ने घने जंगल व अंधेरे का फायदा उठाकर भागने की कोशिश की लेकिन उनके तीन हथियारबंद साथियों को पकड़ लिया गया। गिरफ्तार नक्सलियों  (Naxalites) की पहचान चतरा जिला निवासी 40 वर्षीय मदन यादव और पलामू जिले के रहने वाले  35 वर्षीय नन्हक यादव व 26 वर्षीय कैला यादव के रूप में की गयी है । 

एसपी के अनुसार, पुलिस को करीब आता देख पहले नक्सलियों ने फायरिंग शुरू की जिसके जवाब में आत्मरक्षा के लिए पुलिस की जवाबी कार्रवाई मुठभेड़ में तब्दील हो गई।

अधिकारी सिन्हा ने कहा कि मुठभेड़ के बाद शुरू हुई तलाशी अभियान में घटना स्थल से तीन बंदूकें, 155 छर्रे, पॉलीथीन में पैक लोहे के छोटे-छोटे टुकड़े, डब्बे में बंद बारुद व गंधक, चार पिठ्ठू बैग, पांच फीट का एक प्लास्टिक, खाना बनाने के बर्तन, कपड़े और दो मोबाइल फोन बरामद किये गये हैं। 

एसपी के मुताबिक, गिरफ्तार नक्सली टीएसपीसी में आने से पहले पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया के सक्रिय सदस्य थे। फिलहाल पुलिस पकड़े गये नक्सलियों से हुई पूछताछ के आधार पर अन्य नक्सलियों (Naxalites) की भी तलाश कर रही है।

साभार: भाषा