Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों के खिलाफ झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, एक करोड़ के इनामी सहित 17 नक्सलियों पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

झारखंड में हेमंत सोरने की सरकार अब नक्सलियों (Naxals) पर नकेल कसने की पूरी तैयारी में है। इसी के तहत राज्य सरकार ने सूबे के 17 कुख्यात नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का केस चलाने की मंजूरी दी है, जिसमें एक करोड़ के इनामी नक्सली अनल दा समेत 25 लाख के इनामी अजय महतो का नाम भी शामिल है।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, महिला समेत पांच नक्सली (Naxals) गिरफ्तार

दरअसल, राज्य सरकार ने गिरिडीह के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के सिफारिश पर ये कार्रवाई की है। उन्होंने राज्य सरकार से इन नक्सलियों (Naxals) पर देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग की थी।

झारखंड के जिन कुख्यात नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलेगा, उनमें अनल दा उर्फ पति राम मांझी, अजय महतो उर्फ टाइगर, कृष्णा दा उर्फ कृष्णा हांसदा, चन्द्रमोहन राय उर्फ झा जी, जीतन मरांडी, कलुआ (कुल्लू) उर्फ चरका मांझी, जगेश्वर महतो, श्याम उर्फ श्याम मांझी, रणविजय महतो उर्फ रंजन एवं संतोष उर्फ चन्दा मरांडी, साहेबराम मांझी, नुनूचन्द महतो, संतोष महतो, बीरसेन दा उर्फ चंचल, कार्तिक महतो, दीपक सिंह और मिथिलेश महतो शामिल हैं।  

गौरतलब है कि, गिरिडीह जिले के पीरटांड़ थाना क्षेत्र में आठ मई 2018 की रात 11 बजे नक्सलियों (Naxals) ने जमकर हंगामा मचाया था। जहां गणेश यादव कंस्ट्रक्शन द्वारा खुखरा से मनियाडीह के लिए पक्की सड़क का निर्माण किया जा रहा था। इसी साइट पर लेवी की राशि नहीं मिलने से नाराज नक्सलियों (Naxals) ने धावा बोला और पोकलेन मशीन, हाइवा, पानी टैंकर एवं ट्रैक्टर समेत अन्य गाड़ियों में आग लगा दी थी।