Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

LAC पर भारत की जासूसी करवा रहा चीन, खुफिया एजेंसियों ने सेना को किया अलर्ट

फाइल फोटो।

LAC पर चीन के जासूसों की नजर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सिलसिले में खुफिया एजेंसियों ने कुछ कॉल इंटरसेप्ट किए हैं।

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में चीन की हरकतों का पता चला है। चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना की जासूसी कर रहा है।

खुफिया एजेंसियों ने चीन की इस हरकत को लेकर सेना को अलर्ट कर दिया है। कहा जा रहा है कि LAC पर चीन के जासूसों की नजर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमाओं पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सिलसिले में खुफिया एजेंसियों ने कुछ कॉल इंटरसेप्ट किए हैं। ये जासूस, सेना और सीमावर्ती क्षेत्र में भारत की तरफ से किए जा रहे निर्माण के बारे में भी जानकारी जुटा रहे हैं।

Siachen: वो जगह जहां पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन है मौसम, जानें क्यों

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं। चीनी कोशिशों की जानकारी सेना के टॉप लीडरशिप और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम आला-अधिकारियों तक पहुंचा दी गई है।

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, भारत सरकार की तरफ से इस मसले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन भारतीय खुफिया एजेंसियों को कराकोरम के पास दौलत बेग ओल्डी, पांगोंग, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के पास इन जासूसों के गतिविधियों की जानकारी मिली है।

Indian Army के लिए बेहद अहम है सरहद की ये जगह, यहां हजारों जवान हुए हैं शहीद

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिण में 8 जनवरी को सुबह-सुबह एक अज्ञात चीनी सैनिक की गिरफ्तारी उस समय की गई, जब तकनीकी साधनों के माध्यम से बॉर्डर को ट्रैक किया जा रहा था। खुफिया एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि यह पीएलए सैनिक के द्वारा की गई कोई पहली कोशिश नहीं थी।

इससे पहले, पीएलए का कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग को भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में 19 अक्टूबर को पकड़ा था। पकड़े गए कॉर्पोरल ने दावा किया कि वह स्थानीय चरवाहों के खोए हुए याक का पता लगाने में मदद करने की कोशिश कर रहा था। हालांकि, पीएलए के द्वारा लगातार इन घटनाओं को खारिज करने के प्रयास किए गए हैं।

आज है नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती, कोलकाता में पीएम मोदी करेंगे ‘पराक्रम दिवस’ कार्यक्रम में शिरकत

साथ ही पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले जगहों से पीछे हटने के लिए प्रतिबद्धता की बात कही जाती रही है। वहीं दूसरी तरफ, भारतीय खुफिया एजेंसियां को प्राप्त जानकारी, जिनमें ​​संवेदनशील पूर्वी लद्दाख और सिक्किम में चीन की हरकतें की बात सामने आ रही है, चिंता बढ़ाने वाली है।

ये भी देखें-

बता दें कि भारतीय और चीनी सैनिक पिछले आठ महीनों से पूर्वी लद्दाख में LAC के पास आमने-सामने हैं। दोनों देशों के बीच गतिरोध ठंड के महीने में भी जारी है। दोनों पक्षों के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन सीमा पर तनाव कम करने की सारी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं।