Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों को मिली सफलता, मुठभेड़ में दो इनामी महिला नक्सलियों को मार गिराया

Chhattisgarh: Two Women Naxalites Killed in an Encounter in Dantewada II File Photo

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के गोंडेरास जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो इनामी महिला नक्सलियों (Naxalites) को मार गिराया है। मारी गई महिला नक्सलियों में से एक हिड़में कोहरामी के सिर पर प्रशासन ने पांच लाख  दूसरी नक्सली पोज्जे के सिर पर एक लाख का इनाम घोषित किया था। 

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में लश्कर के टॉप आतंकी को मार गिराया

जिला पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, खुफिया सूत्रों से सूचना मिली थी कि शुक्रवार रात को फूलपाड़ इलाके में करीब 3 दर्जन नक्सली उत्पात मचा रहे हैं। इस इलाके में नक्सलियों (Naxalites) ने 6 लोगों के खिलाफ पुलिस मुखबिर होने का आरोप लगाया था और पोस्टर भी चस्पा किया हुआ था। नक्सलियों ने फूलपाड़ के मीडियमपारा निवासी जिन ग्रामीणों का नाम पोस्टर में लिखा गया था वो क्रमश: संजय, सिंगड़ी, सोना, माई, कोर्रि भीमा और भीमा हैं। इसी सूचना के आलोक में सुरक्षाबल के जवानों को बताये हुए स्थल की तरफ रवाना किया गया।  

पुलिस अधिकारी के अनुसार, सुरक्षाबल जैसे ही फूलपाड़ इलाके में पहुंचे वैसे ही नक्सलियों (Naxalites) की इसकी भनक लग गई। सभी नक्सली वहां से भाग निकले, लेकिन जवानों ने भी उनका पीछा किया। इस दौरान गोंडरास के जंगलों में दोनों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई। जिसमें सुरक्षाबलों ने दो महिला नक्सली को मार गिराया, हालांकि बाकी नक्सली वहां से फरार होने में सफल रहे। 

गौरतलब है कि मारी गई महिला नक्सलियों में से एक हिड़में मलांगीर एरिया कमेटी की सदस्य थी जबकि नक्सली पोज्जे नीलावाया इलाके में सक्रिय संगठन चेतना नाट्य मंडली की सदस्य थी।  

इस मुठभेड़ की जानकारी देते हुये दंतेवाड़ा के पुलिस अधिक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि जिले में नहाड़ी अभी भी नक्सलियों (Naxalites) का गढ़ है। लेकिन अब यहां भी प्रशासन ने पुलिस कैंप खोल दिया है। जिसमें लगातार बस्तर बटालियन के लिए जवानों की भर्ती हो रही है। इसी कार्य से आस-पास के नक्सली आग बबूला हैं। हालांकि समय रहते सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के उत्पात पर अंकुश लगा दिया और दो इनामी महिला नक्सली को मार गिराने में भी सफल हुये।