Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: सुकमा में सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों के हाथ लगी बड़ी सफलता, विस्फोटकों का जखीरा बरामद

Photo Credit: @Hindustan

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षाबलों के सर्च अभियान के दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक (Explosive) बरामद हुआ है। जानकारों का मानना है कि ये विस्फोटक नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के नियत से जंगल में दबा रखा था, लेकिन सचेत जवानों ने इस नक्सली मंसूबे को नाकाम कर दिया है। 

जम्मू कश्मीर: बडगाम में पुलिस अधिकारी के घर पर बड़ा आतंकी हमला, हमले में पुलिसकर्मी और उनके भाई की मौत

सुकमा एसपी सुनील शर्मा के अनुसार, जिले के चिंतागुफा थानाक्षेत्र के एलमागुंडा के जंगल में सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम को रूटिंग चेकिंग के लिए भेजा गया था। इसी दौरान जवानों ने जंगल में मौजूद एलमागुंडा के नवीन सीआरपीएफ कैंप (CRPF Camp) के दक्षिण-पूर्व दिशा में छानबीन के दौरान भारी संख्या में विस्फोटक सामग्री बरामद की है। 

अधिकारी ने बताया कि जंगल से बरामद सामान में  1 एचई बम, 66 बीजीएल सेल, 3 क्षतिग्रस्त मोर्टार, 25 मीटर कोर्डेक्स वायर, 17 इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर, 5 मीटर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक वायर, 7 एचडी काट्रिज, 12 पैकेट स्टील बाल बेरिंग सहित अन्य विस्फोटक शामिल है। 

गौरतलब है कि पिछले 21 मार्च को इसी कैंप (CRPF Camp)  र डेढ़ सौ से दो सौ की तादाद में नक्सलियों (Naxalites) ने सीआरपीएफ जवानों पर हमला बोला था। जिसमें तीन जवान घायल हो गये थे लेकिन जवानों ने भी नक्सलियों का मुंहतोड़ जवाब दिया था। करीब एक घंटे चली इस मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख सैकड़ों की संख्या में आये नक्सली भाग खड़े हुए।

हालांकि घटनास्थल के पास मिले खून के धब्बों से ये अंदेशा लगाया गया था कि जवानों की जवाबी कार्रवाई में कई नक्सलियों को गोली लगी थी और साथी नक्सली घायलों को अपने साथ ले जाने में सफल रहे थे। इन्ही हमलावर नक्सलियों (Naxalites) की तलाश के लिए पिछले सप्ताह से बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया है। जिसके तहत जवानों को ये बड़ी सफलता हाथ लगी है।