Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: टेलर से खूंखार नक्सली बन गया था जीदन गुड़िया, सीएम की हत्या की ली थी सुपारी, दर्ज हैं 129 मामले

जीदन गुड़िया (Jidan Guria) 15 लाख का इनामी था और संगठन में दिनेश गोप के बाद दूसरे स्थान पर आता था। इस नक्सली के ऊपर 100 से ज्यादा मुकदमें दर्ज थे और पुलिस काफी समय से इसकी तलाश कर रही थी।

खूंटी: झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच खबर सामने आई कि सोमवार को मुरहु के कोयंग्सर में पुलिस मुठभेड़ में पीएलएफआई का जोनल कमांडर जीदन गुड़िया (Jidan Guria) मारा गया।

इस नक्सली के मारे जाने से पूरे इलाके के लोगों ने चैन की सांस ली है। ये वही नक्सली है, जिसने पूर्व सीएम सुदेश महतो को जान से मारने के लिए 5 करोड़ की सुपारी ली थी। हालांकि वह सफल नहीं हो पाया। अब जब वह मारा गया है तो उसके पास से AK-47 राइफल और वाकी-टाकी बरामद हुआ।

बता दें कि जीदन गुड़िया (Jidan Guria) 15 लाख का इनामी था और संगठन में दिनेश गोप के बाद दूसरे स्थान पर आता था। इस नक्सली के ऊपर 100 से ज्यादा मुकदमें दर्ज थे और पुलिस काफी समय से इसकी तलाश कर रही थी।

सिक्किम: नाथुला के पास बड़ा हादसा, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद, कर्नल के 13 साल के बेटे की भी मौत

बता दें कि जीदन गुड़ि‍या का शव लेने उसकी पत्नी थाने पहुंची थी। हैरानी की बात ये है कि उसकी पत्नी खूंटी जिला परिषद की अध्यक्ष और बीजेपी की नेता है। जीदन के इशारे पर ही उसकी पत्नी चुनाव जीती थी।

जीदन इलाके में इतना खतरनाक था, कि वह किसी की भी आसानी से जान ले लेता था। यही वजह थी कि लोग उसके नाम से डरते थे।

लोग बताते हैं कि जीदन गुड़िया पहले टेलर का काम करता था, इसी दौरान उसका संपर्क तत्‍कालीन झारखंड लिब्रेशन (जेएलटी) के सुप्रीमो दिनेश गोप से हुआ। इसके बाद से वह अपनी दहशत फैलाता गया। उस पर कई हत्याओं के आरोप लगे और वह पीएलएफआई का मजबूत पिलर बन गया। जीदन ने 2 शादी कीं और उसकी दोनों पत्नियां नेता हैं। जीदन गुड़िया पर लेवी, पुलिस पर हमला, लूट और हत्या समेत 129 मामले दर्ज हैं।