Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: गढ़वा में बड़ी कामयाबी, 2 महिला नक्सलियों ने किया सरेंडर

नक्सल प्रभावित गढ़वा जिले में दो महिला नक्सलियों (Women Naxalites) ने सरेंडर (Surrender) किया है।

गढ़वा पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की 172वीं बटालियन ओर से चलाए जा रहे ‘नई सुबह प्रयास पुनर्वास कार्यक्रम’ के तहत दो महिला नक्सली (Women Naxalites) समाज की मुख्यधारा में शामिल (Surrender) हुईं।

झारखंड (Jharkhand) के नक्सल प्रभावित गढ़वा जिले में दो महिला नक्सलियों (Women Naxalites) ने सरेंडर (Surrender) किया है। वे नक्सलवाद (Naxalism) का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा में लौट आई हैं। गढ़वा जिले के भंडरिया थाना में गढ़वा पुलिस (Police) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की 172वीं बटालियन की ओर से पुनर्वास कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रम में दोनों महिला नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया।

जानकारी के मुताबिक, गढ़वा पुलिस और सीआरपीएफ की 172वीं बटालियन ओर से चलाए जा रहे ‘नई सुबह प्रयास पुनर्वास कार्यक्रम’ के तहत दो महिला नक्सली समाज की मुख्यधारा में शामिल हुईं। इस दौरान गढ़वा जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्रीकांत एस खोटरे, सीआरपीएफ के कमांडेंट आशीष कुमार झा ने दोनों महिला नक्सलियों (Women Naxalites) को सम्मानित किया।

बॉलीवुड एक्ट्रेस रिंकू सिंह निकुंभ का कोरोना से निधन, आयुष्मान खुराना की इस फिल्म में किया था काम

सरेंडर करने के बाद दोनों युवतियों को पढ़ाई करने के लिए कॉपी, किताब, कलम और सीखने के लिए सिलाई मशीन दी गई। साथ ही युवतियों के परिजनों को जरूरत के सामान जैसे- गैस चूल्हा, साड़ी, धोती, गमछा सहित अन्य घरेलू सामान भी दिए गए। इस दौरान अधिकारियों ने बाकी नक्सलियों से भी समाज की मुख्य धारा में लौटने की अपील की।

जिले के एसपी श्रीकांत एस खोटरे ने कहा कि सीआरपीएफ और गढ़वा पुलिस लगातार प्रयास कर रही है कि जो समाज के लोग भटक कर नक्सली संगठन में चले गए हैं, वे मुख्यधारा से जुड़ें। इसके लिए सरकार की ओर से ‘नई सुबह प्रयास एवं पुनर्वास कार्यक्रम’ चलाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत समाज से भटकी दो युवतियां मुख्यधारा में लौट आई हैं।

कोरोना वायरस के लेकर पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन पर साधा निशाना, कही ये बात

उन्होंने कहा कि गढ़वा पुलिस पर भरोसा कर ये युवतियां अपने परिवार के साथ समाज की मुख्यधारा में लौटी हैं। पुलिस का फर्ज है कि इनका पूरी तरह सहयोग करे और सुरक्षा दें। एसपी ने मुख्यधारा में लौटी युवतियों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना दी। उन्होंने आश्वस्त किया कि पुलिस प्रशासन ऐसे युवाओं का हमेशा सहयोग करेगा।

ये भी देखें-

सीआरपीएफ के कमांडेंट आशीष कुमार झा ने कहा कि अन्य संगठन में जाकर गलत राह पर चल रहे लोगों का भविष्य सुरक्षित नहीं है। उन्होंने भी ऐसे लोगों से समाज की मुख्यधारा से जुड़कर राष्ट्र निर्माण में सहयोग करने, अपनी जिंदगी संवारने की अपील की।