Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Chhattisgarh: जमीन की रजिस्ट्री के लिए प्रदेश में लागू होगा NGDRS सॉफ्टवेयर सिस्टम, ये हैं फायदे

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) NGDRS सॉफ्टवेयर को अपनाने वाला 11वां राज्य है। सरकार से अनुमति के बाद धमतरी उप पंजीयक कार्यालय में इसका ट्रायल होगा।

हर दिन विकास की ओर बढ़ते नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सरकारी सुविधाओं और कार्यालयों के काम-काज को आसान बनाने और प्रदेश के हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। अब इन सुविधाओं को आधुनिक तकनीकि से जोड़ा जा रहा है, ताकि इनमें धांधली न हो सके। इसी कड़ी में पंजीयन विभाग जमीन के दस्तावेजों के पंजीयन में NIC पुणे में विकसित NGDRS सॉफ्टवेयर को लागू करने जा रहा है।

NIC पुणे ने इस सॉफ्टवेयर को छत्तीसगढ़ राज्य के लिए कस्टमाइज किया है। सरकार से अनुमति के बाद धमतरी उप पंजीयक कार्यालय में आज यानी 15 दिसंबर से इसका ट्रायल हो रहा है। बता दें कि NGDRS सॉफ्टवेयर को देश के 10 राज्यों द्वारा अपनाया जा चुका है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) इसे अपनाने वाला 11वां राज्य है।

भारत में ही बनेगा रॉकेट का क्रायोजनिक इंजन, ISRO ने MECON को सौंपी जिम्मेदारी

इस सॉफ्टवेयर में अन्य राज्यों में प्रचलित बेहतर प्रावधानों को जोड़ा गया है। संपत्ति के हक और स्वामित्व की जांच के लिए राजस्व विभाग के भुईंया सॉफ्टवेयर से इसका इंटीग्रेशन है। आने वाले समय में आधार एवं पैन से जोड़कर पक्षकारों की शिनाख्ती एवं वेरिफिकेशन ऑनलाइन किया जा सकेगा। इससे पंजीयन में जालसाजी की संभावना न के बराबर रह जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार, नई व्यवस्था के लागू होने पर दस्तावेजों का पंजीयन आसान हो जाएगा। पंजीयन का काम कम समय में किया जा सकेगा। पक्षकारों को पंजीयन कार्यालय में कम समय रुकना पड़ेगा। पंजीयन के दस्तावेज भी उसी दिन दिये जा सकेंगे। नई व्यवस्था से पंजीकृत दस्तावेजों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा सकेगा। वहीं उनके नकल भारमुक्त प्रमाणपत्र आसानी से हासिल होगा।

छत्तीसगढ़: सरेंडर करने के बाद तोड़े गए स्कूल को नक्सलियों ने फिर बनाया, अब अपने बच्चों को भी पढ़ाएंगे

इस प्रणाली में दस्तावेजों का पंजीयन ऑनलाइन सिस्टम से किया जाएगा। समस्त डाटा NIC के क्लाउड सर्वर में सुरक्षित रखा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, साफ्टवेयर के सिटीजन पार्ट में प्रविष्टि की प्रक्रिया को समझने के लिए यूजर मैन्युअल उपलब्ध है। साथ ही पंजीयन कार्य से संबंधित दस्तावेज लेखकों एवं अधिवक्ताओं को सिटीजन पार्ट के संचालन के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

विभाग, पंजीयन कार्य से संबंधित अन्य संस्थाओं, निजी बिल्डर्स, छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड, रायपुर विकास प्राधिकरण, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण आदि के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी कर रहा है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

NGDRS प्रणाली में दस्तावेजों के पंजीयन के लिए पक्षकार अथवा उसके प्रतिनिधि को http://www.ngdrs.cg.gov.in/NGDRS_CG वेबसाइट के सिटीजन पार्ट में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सिटीजन लॉगिन कर संबंधित पंजीयन कार्यालय एवं विलेख प्रकार का चयन करना है। ऑनलाइन उपलब्ध फार्म में पक्षकारों और संपत्ति का विवरण को भरने पर स्वतः बाजार मूल्य, स्टाम्प शुल्क एवं पंजीयन शुल्क की गणना हो जाएगी। ये शुल्क भी ऑनलाइन जमा हो जाएंगे।

ये भी देखें-

इसके बाद पंजीयन के लिए सुविधानुसार समय एवं तिथि का चयन कर अपार्टमेंट बुकिंग करना होगा। इसके बाद निर्धारित तिथि एवं समय में पंजीयन कार्यालय में उपस्थित होकर मूल दस्तावेज देने पर वेरिफिकेशन होगा। ऑनलाइन शुल्क प्राप्ति के वेरिफिकेशन उपरांत उसी दिन दस्तावेज के पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। दस्तावेज की स्केनिंग बाद पक्षकार को मूल दस्तावेज की वापसी कर दी जाएगी।