Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

पाकिस्तानी लॉन्चिंग पैड्स से आतंकवादी नदारद, भारतीय सेना की खौफ से संगठन छोड़ भाग रहे आतंकी

File Photo

भारतीय सेना के खौफ और तालिबान के भारत के प्रति सकारात्मक रुख से पाकिस्तान स्थित कश्मीर में मौजूद लॉन्चिंग पैड्स पर आतंकियों (Terrorists) को टोटा हो गया है। खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, सरहद पर लॉन्चिंह पैड्स पर सिर्फ 108 आतंकी बचे हैं।

जम्मू कश्मीर: कुपवाड़ा के आर्मी गुडविल स्कूल का नाम बदला, अब इस शहीद के नाम से जाना जाएगा

भारतीय खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) ने जिस तरह बड़े पैमाने पर आतंकियों (Terrorists)  के खिलाफ पिछले महीनों में ऑपरेशन छेड़ा, उससे पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की नींद उड़ी हुई है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि आतंकियों में भारतीय सुरक्षाबलों की कार्रवाई का इतना खौफ है कि वह लाचिंग पैड का नाम सुनने से भी दूर भाग रहे हैं।

दूसरी ओर तालिबानी समर्थन की आस लगाए पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ-साथ पाक पोषित आतंकी तब हिल गए जब तालिबान ने खुलकर ऐलान कर दिया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और वह अपनी जमीन का किसी भी देश के आतंकी के लिए उपयोग नहीं होने देंगे।

पिछले साल मई-जून में सरहद पार लांचिंग पैड्स पर 450 आतंकी मौजूद थे। भारतीय सुरक्षाबलों की ओर से घुसपैठियों और आतंकियों (Terrorists) के खिलाफ सख्त रुख अपनाए जाने का असर लाइन ऑफ कंट्रोल के पार भी दिखने लगा है।

आतंकियों (Terrorists) में भारतीय सुरक्षाबलों का इतना खौफ है कि वे भारत में घुसपैठ के लिए लांचिंग पैड्स पर आने से कतराने लगे हैं। बची-खुची कसर तालिबान का भारत के प्रति रुख ने पूरा कर दिया। ऐसे में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए आतंकियों (Terrorists) को घुसपैठ के लिए भेजना मुश्किल हो रहा है।

सूत्रों के अनुसार खुफिया रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है कि सरहद पार लांचिंग पैड्स पर बीते इन दो-तीन महीने में आतंकियों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है। सूत्रों के अनुसार लॉचिंग पैड्स पर सिर्फ 108 आतंकी जून के महीने में देखे गए हैं। हमेशा सैकड़ों की तादात में रहने वाले जम्मू बॉर्डर के सामने उस तरफ 103 और कश्मीर घाटी के सक्रिय लांचिंग पैड पर सिर्फ 5 आतंकी मौजूद हैं।

खुफिया ने जो रिपोर्ट दी है उसके अनुसार कश्मीर घाटी में तंगधार सेक्टर के सामने लश्कर और जैश के सिर्फ 5 आतंकवादी ही मौजूद हैं। इन्हें ‘लुम्बिरान’ लांचिंग पैड पर इकट्ठा किया गया है लेकिन ये वहां से भी भागने की फिराक में हैं।

कश्मीर घाटी की तुलना में जम्मू सेक्टर में सरहद पार आतंकियों (Terrorists) का अधिक जमावड़ा है। जम्मू सेक्टर में पुंछ, कृष्णा घाटी, विम्बर गली, नौशेरा, सुंदरवनी हीरानगर, अखनूर और अरनिया सेक्टर के सामने स्थित लॉन्च पैड्स पर ये आतंकी इकट्ठा है।