Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर देश बना भारत, अमेरिका को पछाड़ इस देश ने हासिल किया पहला स्थान

एक तरफ पूरी दुनिया चीन (China) को दरकिनार कर रहा है तो वहीं चीन लगातार अपनी सैन्य क्षमता में इजाफा कर रहा है। इसी का नतीजा है कि हाल ही में जारी रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ की रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनिया में सबसे ताकतवर सेना चीन (China) की है जबकि भारत (India) चौथे स्थान पर है।

आतंकियों की कमी से जूझ रही ISI ने चली नापाक चाल, पाकिस्तानी आतंकियों की जिंदगी और मौत का नया पैकेज किया तैयार

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना पर भारी भरकम पैसा खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद 69 अंकों के साथ रूस तीसरे और 61 अंकों के साथ भारत (India) चौथे व 58 अंकों के साथ फ्रांस पांचवें नंबर पर है। ब्रिटेन 43 अंकों के साथ नौवें स्थान पर काबीज है।

मिलिट्री डायरेक्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बजट, सक्रिय व असक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या, वायु, समुद्री, जमीनी और परमाणु संसाधन, औसत वेतन और उपकरणों की संख्या समेत कई तथ्यों पर विचार करने के बाद ‘सेना की ताकत सूचकांक’ तैयार किया गया है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन (China) के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है। उसे सूचकांक में 100 में से 82 अंक मिले हैं। इसके पीछे का कारण ये है कि चीन लगातार अपने रक्षा बजट, सैनिकों और वायु व नौसैन्य क्षमता जैसी चीजों पर बेतहाशा खर्च कर रहा है। ऐसे में यदि आंकड़ों की माने तो किसी भी प्रकार के संघर्ष में विजेता के तौर पर चीन ही टॉप आएगा।

इस वेबसाइट में बताया गया है कि अमेरिका दुनिया में सेना पर सबसे अधिक 732 अरब डॉलर खर्च करता है। इसके बाद चीन 261 अरब डॉलर खर्च के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं भारत (India) की बात की जाये तो वह 71 अरब डॉलर खर्च करता है।

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन (China) जीतेगा, वायु क्षेत्र में लड़ाई में अमेरिका और जमीनी लड़ाई में रूस जीतेगा।