Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मोस्ट वांटेड आतंकी और हिज्बुल का चीफ कमांडर डॉ सैफुल्लाह एनकाउंटर में ढेर

Saifullah Mir

जम्मू–कश्मीर में श्रीनगर के बाहरी इलाके में रविवार को सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के सरगना डॉ सैफुल्लाह (Saifullah Mir) को मार गिराया और उसके एक साथी को जिंदा पकड़ लिया है। पुलिस के अनुसार यह सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी कामयाबी है। एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि इस साल मई में रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद सैफुल्लाह (Saifullah Mir) ने संगठन की कमान अपने हाथ में ले ली थी। वह घाटी में सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक था और सुरक्षा बलों पर कई आतंकी हमलों में शामिल था।

पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासा, दिवाली पर चीनी हथियारों व तकनीक के दम पर कर भारत पर आतंकी हमले की योजना

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने मुठभेड़ स्थल पर पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा‚ ‘यह पुलिस और सुरक्षा बलों के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह कोई छोटी कामयाबी नहीं है।’ इस मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों को इसके प्रति विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उन्होंने हिज्बुल चीफ को ढेर कर दिया है। बाद में जब उन्होंने उसकी पहचान की तो सुरक्षाधिकारी खुशी के मारे झूम उठे क्योंकि इस साल ही रियाज नाइकू की मौत के बाद डॉ सैफुल्लाह (Saifullah Mir) को हिज्बुल की बागडोर सौंपी गई थी।

एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि यहां पुराने हवाई अड्डे के पास रंग्रेथ इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने पर सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल इलाके में तलाशी ले रहे थे‚ तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलायी। सुरक्षा बलों ने इसका जवाब दिया और मुठभेड़ शुरू हो गई।

अधिकारी के अनुसार, मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया। उसकी पहचान हिज्बुल कमांडर सैफुल्लाह (Saifullah Mir) के तौर पर हुई है। मुठभेड़ स्थल से भारी संख्या में हथियार और गोलाबारूद समेत कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है। कश्मीर के आईजी ने यह भी बताया कि एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।