Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने दिया बड़ा बयान, LAC को लेकर कही ये बात

भारतीय वायुसेना (IAF) प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 5 अक्टूबर को बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि चीनी वायुसेना के जवान अभी भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के तीन एयर बेसों पर मौजूद हैं।

चीन (China) ने कब्जे वाले लद्दाख में LAC के पास अपनी फोर्स बढ़ाई है। इस बीच भारतीय वायुसेना (IAF) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है। वायुसेना प्रमुख के प्रमुख ने कहा कि भारतीय वायुसेना चीन और पाकिस्तान दोनों ही मोर्चों पर खतरे की किसी भी परिदृश्य से निपटने के लिए तैयार हैं।

भारतीय वायुसेना (IAF) प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 5 अक्टूबर को बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि चीनी वायुसेना के जवान अभी भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के तीन एयर बेसों पर मौजूद हैं। अगर वे किसी भी तरह की अवैध गतिविधि करते हैं तो हमारे जवान इसका सामना करने कि लिए पूरी तरह तैयार हैं।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, एरिया डोमिनेशन को दौरान जवानों ने बरामद किए 4 बम

भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ पर मीडिया को संबोधित करते हुए एयर चीफ मार्शल ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी वायुसेना के जवान अभी भी एलएसी के तीन एयर बेसों पर मौजूद है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इनका सामना करने के लिए हमारे जवान भी पूरी तरह से तैयार हैं।

वहीं, लद्दाख के पास चीनी वायुसेना की क्षमताओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारे जवानों द्वारा कई ऊंचाई वाले मिशन शुरू करने के बाद चीन की क्षमता कमजोर होगी। 

छत्तीसगढ़: बस्तर टाइगर बटालियन फोर्स में भर्ती के लिए ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को नक्सलियों ने दी धमकी

उन्होंने कहा कि हम दोनों मोर्चों पर लड़ाई के लिए तैयार हैं। नई फ्लीट के साथ हमारी हमला करने की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। तीन बेड़े में राफेल विमान और विभिन्न हथियारों के शामिल होने से हमारी आक्रामक क्षमता और भी अधिक शक्तिशाली हो गई है। तेजस, एमके1ए और एस-400 के आने से वायुसेना और भी मजबूत होगी।

वायुसेना प्रमुख ने मिग-21 दुर्घटनाओं पर उन्होंने कहा, “इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि मिग-21 की बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं हुई हैं। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि पहले के मुकाबले इन दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आई है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हर विमान उड़ान भरने से पहले एक सख्त जांच से गुजरता है।”

ये भी देखें-

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान और PoK के क्षेत्रों में हवाई पट्टी बनने के संबंध में हमें चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि वे छोटे स्ट्रिप्स हैं जो कुछ हेलीकॉप्टरों को संभालने में सक्षम हैं। पाकिस्तान ने अफगान सीमा की ओर जो हवाई पट्टी बनाई है, वह हो सकता है अपने लोगों को बचाने के लिए हो।