Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Dantewada: 15 अगस्त को नक्सल मुक्त घोषित किए जाएंगे जिले के ये 15 गांव, कराया जा रहा है सर्वे

File Photo

दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में गांवों को पुलिस ने ग्रीन, रेड और येलो जोन में बांटा है। इसके मुताबिक, इन गांवों में घर-घर सर्वे करवाकर नक्सल गतिविधयों का आंकलन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में कुछ गांवों को स्वतंत्रता दिवस पर नक्सलमुक्त गांव घोषित किया जाएगा। दरअसल, जिले में गांवों को पुलिस ने ग्रीन, रेड और येलो जोन में बांटा है। इसके मुताबिक, इन गांवों में घर-घर सर्वे करवाकर नक्सल गतिविधियों का आंकलन किया जाएगा।

बता दें कि जिस गांव में नक्सली गतिविधियां शून्य होगी, उसे स्वतंत्रता दिवस पर नक्सलमुक्त गांव घोषित किया जाएगा। पुलिस ने ऐसे 15 गांवों को चिह्नित कर लिया है। इन्हें 15 अगस्त को नक्सलमुक्त घोषित कर दिया जाएगा।

5 साल बाद भी पहेली बनी हुई है मशहूर टीवी एक्ट्रेस प्रत्युषा बनर्जी की मौत, जानें किस हाल में हैं उनके मां-बाप

दंतेवाड़ा पुलिस (Dantewada Police) जिन 15 गांवों को स्वतंत्रता दिवस पर नक्सलमुक्त घोषित करने की तैयारी में है, उनमें बारसूर-गीदम के 2-2, भांसी के 4, दंतेवाड़ा के 5, कुआकोंडा व फरसपाल के1-1 गांव शामिल हैं। इनके नाम है हितामेट, हिड़पाल, बड़े सुरोखी, बड़े तमनार, धुरली, मसेनार, गमावाडा, बड़े कमली, चंदेनार, फूलनार, कुपेर, कवलनार, डूमाम, गढ़मिरी और केशपुर।

पुलिस का कहना है कि गांव को नक्सलमुक्त घोषित करने के पूर्व एक सर्वे कराया जा रहा है। इसके तहत हर गांव वाले से एक फॉर्म भरवाया जा रहा है। इसमें पुलिस द्वारा तैयार 10 सवालों के जवाब पूछे गए हैं। इसमें पूछा गया है कि बीते एक साल के दौरान गांव में कोई नक्सल घटना हुई है क्या? गांव में कोई नक्सली संगठन सक्रिय है क्या? कोई नक्सली मीटिंग होती है क्या? गांव मे बिना सुरक्षा के निर्माण कार्य होते हैं क्या?

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान का असर, एक लाख की इनामी महिला नक्सली समेत 11 नक्सलियों ने किया सरेंडर

जिले के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के मुताबिक, जिले के 75 गांव संवेदनशील हैं। इसमें से 42 गांव येलो जोन यानी संवेदनशील, 33 गांव रेड जोन यानी अति संवेदनशील और शेष ग्रीन जोन के गांव हैं। दंतेवाड़ा जिले में 4 ब्लॉकों में से गीदम ब्लॉक में 5 रेड व 7 येलो जोन के गांव हैं। दंतेवाड़ा ब्लॉक में 1 रेड तथा 15 येलो जोन के गांव हैं। कटेकल्याण ब्लॉक में 15 रेड और 6 येलो जोन तथा कुआकोंडा ब्लॉक में 12 रेड व 12 येलो जोन के गांव हैं।

ये भी देखें-

दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के अनुसार, “15 गांवों को सर्वे करवाकर उन्हें नक्सलमुक्त घोषित किया जा रहा है। 15 अगस्त को इसकी विधिवत घोषणा होगी। लोन वर्राटू अभियान में लगातार हुए सरेंडर और पिछले 2 साल में 40 से ज्यादा नक्सलियों के मारे जाने से नक्सली अपना प्रभाव नहीं जमा पा रहे हैं। फोर्स के नए कैम्प खुलने के बाद नक्सलियों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। बीते 2 साल में नक्सली जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम नहीं दे पाए हैं।”