Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

चीन एक बार फिर हुआ बेनकाब, इंडोनेशिया में चीनी वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले 1 दर्जन डॉक्टरों की मौत

कोरोना वायरस की उत्पति को लेकर पूरी दुनिया के निशाने पर रहा चीन अब अपने टीके (Covid Vaccine) को लेकर भी सवालों के घेरे में आ गया है। चीन की कोरोना टीका लगवा चुके कई देश मुसीबत में फंस गए हैं और इसका खमियाजा भुगत रहे हैं।

बिहार: जमुई के बेंदरा जंगल से कुख्यात नक्सली छोटेलाल मरांडी गिरफ्तार, 14 सालों से था फरार

इस बीच इंडोनेशिया से एक नई ही बात सामने आई। वहां टीके (Covid Vaccine) की दोनों खुराक ले चुके करीब एक दर्जन डॉक्टरों की मौत के साथ ही पहले से संदिग्ध रही चीनी टीका (Covid Vaccine) सिनोवैक बायोटेक और सिनोफार्म पर सवाल उठ खड़े हो रहे हैं। फिलहाल इस देश में डेल्टा प्लस स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है और साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं।

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच मेडिकल एसोसिएशन ने बताया कि देश में स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने के केस बढ़े हैं और देश अत्यधिक संक्रामक नए वायरस स्ट्रेन के गंभीर मामलों से जूझ रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया में पिछले सात दिनों में 103,719 मामले सामने आए जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। सोमवार को 20 लाख मामले अब तक सामने आए हैं वहीं जकार्ता और अन्य कठिन क्षेत्रों में अस्पताल में भर्ती होने की दर 75 फीसदी से अधिक हो गई। महामारी शुरू होने के बाद से करीब 1000 से ज्यादा इंडोनेशियाई स्वास्थ्यकर्मी वायरस से मर चुके हैं, देश के चिकित्सा संघ ने पुष्टि की कि पीड़ितों में 401 डॉक्टर थे, जिनमें से 14 को पूरी तरह से टीका लगाया गया था।

एसोसिएशन के कोविड 19 शमन प्रमुख मोहम्मद अदीब खुमैदी ने पत्रकारों से कहा कि हम अभी भी डेटा को अपडेट कर रहे हैं और पुष्टि कर रहे हैं कि अन्य मामलों का टीकाकरण किया गया था या नहीं। टीका लगाए गए चिकित्साकर्मियों में गंभीर मामलों के बढ़ने ने चीन द्वारा निर्मित सिनोवैक जैब पर सवाल खड़े कर दिए हैं।  इंडोनेशिया ने अगले साल की शुरुआत तक इस चाइनीज टीके (Covid Vaccine) की एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।