Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Chhattisgarh: भंडारपाल में हुई नक्सल मुठभेड़ की होगी जांच, जानें पूरा मामला

File Photo

नक्सल मुठभेड़ (Naxal Encounter) मारे गए पुरुष नक्सली के शव की पहचान बीजापुर के आसू कोरसा और महिला नक्सली के शव की पहचान बीजापुर के भैरमगढ़ की अस्मिता के रूप में की गई थी।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोंडागांव जिले के भंडारपाल में हुई नक्सल मुठभेड़ (Naxal Encounter) की जांच के लिए एसडीएम केशकाल को नियुक्त किया गया है। न्यायालय अनुविभागीय दंडाधिकारी केशकाल की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, पुलिस डीआरजी कोंडागांव के उप निरीक्षक यशवंत श्याम एवं उप निरीक्षक रामजी तारमे के नेतृत्व में थाना केशकाल से कुल 45 की संख्या में पुलिस दल नक्सल गश्त सर्चिंग के लिए थाना धनोरा एवं कांकेर सीमावर्ती क्षेत्र में 1 जून को रवाना किया गया था।

सर्चिंग के दौरान दोपहर 12 बजे जैसे ही पुलिस पार्टी ग्राम भंडा रपाल से पश्चिम दिशा के मध्य के जंगल-पहाड़ी में पहुंची, तो पहले से ही घात लगाकर बैठे सशस्त्र वर्दीधारी 20-25 नक्सली द्वारा पुलिस पार्टी को जान से मारने एवं हथियार लूटने की नियत से अत्याधुनिक स्वचलित अवैध हथियारों से हमला कर दिया गया।

ब्लैक, व्हाइट और यलो फंगस के बाद अब ‘ग्रीन फंगस’ का अटैक, इंदौर में मिला पहला केस

विज्ञप्ति के मुताबिक, पुलिस पार्टी पर भारी फायरिंग की गई, जिसमें तत्काल पुलिस पार्टी द्वारा सुरक्षित आड़ लेकर उन्हें आत्मसमर्पण करने कहा गया, पर माओवादियों द्वारा पुलिस पार्टी पर लगातार फायरिंग जारी रखी गई। तब पुलिस पार्टी द्वारा आत्मसुरक्षा के लिए जवाबी फायरिंग की गई। इस मुठभेड़ (Naxal Encounter) के दौरान सूचना दिए जाने पर पुलिस अधीक्षक कोण्डागांव ग्राम तिमड़ी ओर से अतिरिक्त पुलिस दल लेकर मौके पर पहुंचे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मौके पर पुलिस-नक्सली के मध्य दोनों ओर से करीबन दो घंटे रुक-रुक कर फायरिंग चली। अंत में पुलिस पार्टी को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल का आड़ लेते हुए मौके से भाग निकले और घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान मौके से नक्सल वर्दी पहने हुए एक महिला एवं एक पुरुष (अज्ञात नक्सली) का शव बरामद हुआ। पुरूष नक्सली के शव के पास 7.62 एमएमएसएलआर रायफल बरामद हुई, जिसमें एक नग मैग्जीन लगी थी।

Punjab: गलवान घाटी में शहीद जवान के परिवार की सरकार से शिकायत, एक साल बाद भी नहीं पूरा हुआ वादा

विज्ञप्ति के अनुसार उक्त मैग्जीन में 13 नग जिंदा राउंड भरे थे। इसके अलावा मृत नक्सली के पास ही एक अन्य एसएलआर रायफल का मैग्जीन मिली, जिसमें 14 नग जिंदा राउंड भरे थे। महिला नक्सली के शव के पास एक नग 303 रायफल बरामद की गई।

ये भी देखें-

साथ ही घटना स्थल में एक नग देशी मेड 303 रायफल, एक नग 12 बोर देशी मेड रायफल, एक नग 315 बोर देशी मेड रायफल, 13 नग 315 बोर जिंदा कारतूस, 12 नग 303 रायफल का जिंदा कारतूस, एवं कुछ विस्फोटक सामग्री के साथ अत्यधिक मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई। मारे गए पुरुष नक्सली के शव की पहचान बीजापुर के आसू कोरसा और महिला नक्सली के शव की पहचान बीजापुर के भैरमगढ़ की अस्मिता के रूप में की गई थी।