Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

बिहार: स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान नक्सली दे सकते हैं बड़ी वारदात को अंजाम, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट

सांकेतिक तस्वीर।

पुलिस मुख्यालय ने नक्सल प्रभावित जिलों की पुलिस को सतर्क करते हुए लिखा है कि स्थापना सप्ताह के दौरान नक्सली (Naxals) पुलिस और सुरक्षा बलों पर हमला कर सकते हैं।

नक्सली (Naxals) 21 सितंबर से स्थापना दिवस सप्ताह मना रहे हैं। इस सप्ताह भर में वे किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। जानकारी मिल रही है कि इस दौरान वे पूर्वी बिहार और मगध क्षेत्र में हिंसक घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी में हैं। इसको लेकर पुलिस मुख्यालय से नक्सल सेक्शन के प्रभारी आरएन प्रसाद ने नक्सल प्रभावित जिलों के एसपी को सतर्क किया है।

जिन जिलों में नक्सली (Naxalites) हिंसक घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में हैं उनमें मुंगेर, जमुई, लखीसराय, बांका, गया और औरंगाबाद शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, पुलिस मुख्यालय ने नक्सल प्रभावित जिलों की पुलिस को सतर्क करते हुए लिखा है कि स्थापना सप्ताह के दौरान नक्सली (Naxals) पुलिस और सुरक्षा बलों पर हमला कर सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों के ग्रेनेड हमले में बाल-बाल बचे CRPF के जवान, सर्च ऑपरेशन जारी

पुलिस पिकेट और सरकारी कार्य कर रहीं कंपनियों के ठेकेदारों पर भी वे हमला कर सकते हैं। नक्सली इस दौरान भागलपुर-जसीडीह, भागलपुर-किऊल और जसीडीह-किऊल के अलावा गया रूट को भी क्षति पहुंचा सकते हैं। यह भी बताया गया है कि अपने प्रभाव वाले इलाके में नक्सली ज्यादा लोगों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में नक्सली (Naxalites) चुनाव को बाधित करने की पूरी कोशिश में लगे हैं। उनसे निपटना पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है। बांका जिले में नक्सली अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए नए नेता की तलाश कर रहे हैं। गौरतलब है कि पुलिस मुठभेड़ के दौरान साल 2017 में नक्सली नेता (Naxal Leader) मंटू खैरा को मार गिराया गया था।

Bihar: औरंगाबाद में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 15 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

उसके बाद बांका में पिंटू राणा को संगठन की जिम्मेदारी तो दी गई है, पर वह प्रभाव बढ़ाने में सफल नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि बांका के लिए नक्सली (Naxals) किसी मजबूत लीडर की तलाश कर रहे हैं। खुफिया विभाग की सूचना के मुताबिक, नक्सलियों के प्रवक्ता और लखीसराय में सक्रिय रहे अरविंद यादव और अन्य सहयोगी इन जिलों में अपान वर्चस्व बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

ये भी देखें-

मुंगेर रेंज के डीआईजी मनु महाराज के अनुसार, “मुंगेर, जमुई और लखीसराय में ऑपरेशन चल रहा है। हाल के दिनों में पुलिस को उनके खिलाफ सफलता भी मिली है। नक्सली कमांडर के सक्रिय होने और स्थापना सप्ताह मनाये जाने की सूचना पर पुलिस सतर्क है और सक्रियता के साथ कार्रवाई भी जारी है। उनकी योजना को सफल नहीं होने दिया जायेगा।”