Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने लगाया 10 किलो IED, बड़ा हादसा टला

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में जवानों को नुकसान पहुंचाने की नक्सलियों की एक बड़ी साजिश नाकाम हो गई। पोटाली से बुरगुम इलाके के बीच 10 किलो के आईईडी (IED) को जवानों ने खोज निकाला और नष्ट कर दिया।

नक्सलियों द्वारा लगाया गया IED।

यहां मिला बम कमांड बम था। इसे कमांड देने पर, जैसे तार में बिजली देकर ब्लास्ट किया जा सकता था। जिस जगह से आईईडी (IED) मिली वह लोकेशन जवानों के कैंप से महज 2 किलोमीटर दूरी पर है। पिछले दो दिनों से फोर्स इस इलाके में सिविक एक्शन कार्यक्रम चला रही है। इसके तहत जवान लोगों से मिल रहे हैं।

उनका हाल-चाल लेने के साथ उन्हें रोजमर्रा की जरुरतों का सामान भी मुहैया कराया जा रहा है। पुलिस या अन्य सुरक्षा बल से जुड़े अधिकार और जवान मेडिकल कैंप भी कर रहे हैं। जवानों द्वारा गांव वालों की इस तरह मदद किया जाना नक्सलियों को फूटी आंख नहीं सुहा रहा। इसलिए वे इसका नक्सली विरोध कर रहे हैं।

यह आईईडी (IED) प्लांट करने के पीछे उनका यही विरोध और नफरत कारण है। हालांकि, जवानों की सतर्कता और मुस्तैदी से एक बड़ा हादसा टल गया। बता दें कि पिछले महीने यहां पुलिस कैंप शुरू किया गया था। इससे पहले तक इस क्षेत्र में नक्सलियों का बोल-बाला था। कैंप खुल जाने के बाद से जवान लोगों की हर संभव मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

पढ़ें: दंतेवाड़ा की ‘एसपीओ बस्ती’, जानें क्या है इसकी कहानी…