Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

उत्तर प्रदेश: नक्सल प्रभावित इलाके को पर्यटन स्थल के रूप में किया जाएगा विकसित, प्रशासन ने उठाया ये कदम

नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area)  में पर्यटन स्थल के विकास से स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने में काफी सहूलियत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) मीरजापुर जिले में विकास की बयार बहने लगी है। जिले के सुदूर उत्तर-पूर्व दिशा में विंध्य पर्वत श्रृंखला के शेरवां के पहाड़ पर स्थित रामसागर स्थल के विकास के लिए शासन के निर्देश पर पर्यटन विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

पहाड़ी के स्थलीय सत्यापन के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों की टीम वहां पहुंच कर मुआयना कर चुकी है। स्थानीय लोग इस जगह के विकास के लिए लंबे समय से मांग कर रहे थे। पर्यटन विभाग की रामसागर पहाड़ी को पर्यटन के लिए विकसित करने को लेकर उठाए जा कहे कदम से लोगों में खुशी की लहर है‌।

हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने जबरन कर दिया पीड़िता का अंतिम संस्कार, जानें पूरा मामला

शेरवां, जाफरखानी, लठिया सहिजनी, भाईपुर कला और भोकरौंध सहित अन्य कई गांवों में रामसागर पहाड़ी के विकास के लिए चल रही चर्चा से गांवों में जश्न का माहौल है। लोगों का कहना है कि नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area)  में पर्यटन स्थल के विकास से स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने में काफी सहूलियत मिलेगी।

ये भी देखें-

बता दें कि बीते अगस्त महीने में भाईपुर कलां गांव निवासी आरएसएस पदाधिकारी आलोक कुमार श्रीवास्तव ने उ. प्र. सरकार के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी से मुलाकात कर रामसागर को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित किए जाने की मांग की थी। अब पर्यटन विभाग द्वारा रामसागर पहाड़ी को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करने की योजना से लोगों को रामसागर धाम के विकास की संभावनाओं को बल मिल गया है।